1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. सिर्फ 48 हजार रुपए देकर घर लाएं ये शानदार कार, जानिए कितने बढ़ने जा रहे हैं दाम

सिर्फ 48 हजार रुपए देकर घर लाएं ये शानदार कार, नए साल में कंपनियां बढ़ाने जा रही हैं इतने दाम

वाहनों की कीमत में इजाफा उस वक्त किया जा रहा है जब देश की ऑटो इंडस्ट्री धीमीं गति से रिकवर हो रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 20, 2020 19:47 IST
Maruti suzuki Hatchback Celario- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Maruti suzuki Hatchback Celario

नई दिल्ली। अगर आप नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह आपके कार खरीदने सही समय हो सकता है, क्योंकि जल्द ही कई बड़े कार निर्माता ब्रैंड्स अपने विभिन्न मॉडलों के दाम बढ़ाने जा रहे हैं। दरअसल, नए साल यानि 1 जनवरी 2021 से मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL), टाटा मोटर्स, रेनॉल्ट, होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल), महिंद्रा एंड महिंद्रा, हुंडई, किआ, फोर्ड इंडिया जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमत बढ़ाने वाली हैं। वाहनों की कीमत में इजाफा उस वक्त किया जा रहा है जब देश की ऑटो इंडस्ट्री धीमीं गति से रिकवर हो रही है। 

सिर्फ 48 हजार देकर बनिए कार मालिक

इंडिया में मारुती एक ट्रस्टेड ऑटो कंपनी है। इसकी कार कम दाम में बेहतरीन फीचर्स और खूबसूरत मॉडल्स भी देती है। मारुती के कस्टमर ज्यादातर मिडिल क्लास लोग होते हैं। कंपनी ने घोषणा की है कि 1 जनवरी 2021 से वो अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ाने वाली है। वहीं मारुति सुजुकी ने दिसंबर में अपनी कई कारों की खरीद पर बंपर छूट का ऐलान किया है। कंपनी ने ऑल्टो, सेलेरियो , वैगन-आर, डिजायर, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा, ईको और एस-प्रेसो सहित कई कारों पर आकर्षक छूट दे रही है। सूत्रों ने बताया कि मारुति ने अपने मानेसर के पावरट्रेन संयंत्र को शुरू कर दिया है जिससे वह अगले साल या त्योहारी सीजन से BS-VI डीजल इंजन पेश करना शुरू कर सके। मारुति सुजुकी की हैचबैक कार सिलेरियो के शुरुआती मॉडल को आप सिर्फ 48 हजार रुपए के डाउनपेमेंट पर अपने घर ला सकते हैं। पांच साल के लिए आपका कुल लोन अमाउंट 4,36,597 रुपये होगा। इस तरह आपको ब्याज सहित कुल 5,53,980 रुपये देने होंगे, यानी आपको कुल 1,17,383 रुपये ब्याज के रूप में देने होंगे। इस साल अप्रैल से कड़े BS VI उत्सर्जन मानक लागू होने के बाद वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी मारुति सुजुकी ने डीजल मॉडल बंद कर दिए थे।   

कम दाम में Renault Kwid खरीदने का आखिरी मौका!

फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault अपने व्हीकल लाइन-अप के कीमत को अपडेट करने जा रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी अपने वाहनों की कीमत में 28,000 रुपए तक बढ़ोत्तरी करेगी और यह बढ़ी हुई कीमतें 1 जनवरी 2021 से देश भर में लागू होंगी। हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है कि किस मॉडल पर कंपनी कितनी बढ़ोत्तरी करेगी। इस समय भारतीय बाजार में कंपनी की सबसे सस्ती कार Renault Kwid है जिसकी शुरुआती कीमत 2.99 लाख रुपए है। 

1 जनवरी से महिंद्रा एंड महिंद्रा की गाड़ियां होंगी महंगी

ऑटोमोबाइल प्रमुख महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) लिमिटेड अपने वाहनों की कीमत 1 जनवरी, 2021 से बढ़ाने जा रही है। इसके बाद Passenger और Commercial Vehicle की कीमतें काफी हद तक प्रभावित होंगी। हालांकि, सभी मॉडलों में कीमत बढ़ाने की जानकारी अभी नहीं दी गई है। कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी और अन्य इनपुट लागतों में इजाफा होने के कारण ऐसा किया जा रहा है।

अगले सेल Ford की गाड़ी खरीदना आपको इतने रुपए पड़ेगा महंगा

फोर्ड इंडिया की सभी कारें एक जनवरी से महंगी हो जाएंगी। कंपनी ने अपनी कारों के दाम बढ़ाने का एलान किया है। इनकी कीमतों में 3 फीसदी तक इजाफा होगा। बढ़ती इनपुट कॉस्‍ट को देखते हुए कंपनी ने यह फैसला किया है। फोर्ड इंडिया के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर (मार्केटिंग सेल्‍स एंड सर्विस) ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी 1 फीसदी से 3 फीसदी की रेंज में होगी। इस तरह दाम करीब 5,000 रुपये से लेकर 35,000 रुपये तक बढ़ जाएंगे। यह अलग-अलग मॉडलों पर निर्भर करेगा। कच्‍चे माल की बढ़ती कीमतों के चलते दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था।

टाटा मोटर्स की गाड़ियां भी होंगी महंगी 

वाहनों के बाजार में देश की जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स का नाम अपनी मजबूती के लिए जाना जाता है। भारत में वाहन बनाने के उद्योग में टाटा टॉप 10 पहले नंबर पर है। दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनियों में शुमार टाटा मोटर्स भी नए साल में अपने विभिन्न मॉडलों पर दाम बढ़ा सकती है। भारत में टाटा नेक्सन (Rs 6.99 लाख), टाटा अल्ट्रोज़ (Rs 5.44 लाख), टाटा टियागो (Rs 4.69 लाख) अपने-अपने सेगमेंट की सबसे पॉपुलर गाड़ियां हैं। टियागो, टाटा की सबसे सस्ती कार है जिसकी रेट 4.69 लाख रुपए से शुरू होती है। वहीं, 15.99 लाख रुपए की प्राइस रेंज तक जाने वाली नेक्सन ईवी, टाटा की सबसे महंगी कार है।

किआ की भी गाड़ियों के बढ़ सकते हैं दाम

किआ मोटर्स इंडिया ने घरेलू बाजार में अपने पहले साल में रिकॉर्ड ऑपरेशनल प्रॉफिट दर्ज किया है और इसे सफलता में कंपनी की दो एसयूवी - सेल्टोस और सोनेट काफी बड़ा रोल निभा रही है। यह काफी आम बात है कि ऑटोमोबाइल निर्माता किसी भी कैलेंडर वर्ष की शुरुआत में कई कारणों का हवाला देते हुए अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करते हैं और 2021 में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिलेगा। किआ मोटर्स अपनी दोनों एसयूवी सेल्टोस और सोनेट की कीमतें बढ़ाने वाली है जबकि प्रीमियम, प्रेस्टीज और लिमोजिन जैसे तीन वैरिएंट में बेची जा रही किआ कार्निवल एमपीवी की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। 

एचसीआईएल की कारें भी होंगी महंगी

जापान की वाहन कंपनी होंडा की अगले महीने से वाहनों के दाम बढ़ाने की योजना है। कंपनी के डीलरों को इस बारे में सूचना दे दी गयी है। वाहन कंपनी भारत में पूर्ण अनुषंगी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के जरिये काम कर रही है। कंपनी काम्पैक्ट सेडान अमेज से लेकर महंगी एसयूवी सीआर-वी बेचती है। अमेज की शुरूआती कीमत 6.17 लाख रुपये जबकि सीआरवी की 28.71 लाख (एक्स शोरूम) रुपये है। कंपनी के एक डीलर ने इसकी पुष्टि की है और कहा कि वह जनवरी से वाहनों के दाम बढ़ा रही है। इसका कारण कच्चे माल की लागत और मुद्रा प्रभाव है। डीलर के अनुसार वाहनों के मॉडल के हिसाब से दाम के बारे में सूचना कंपनी जनवरी की शुरूआत में देगी। इस बारे में संपर्क किये जाने पर कंपनी के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की। लेकिन इसके बारे में कोई और जानकारी नहीं दी। 

इसलिए बढ़ रहे हैं गाड़ियों के दाम

ऑटो मोबाइल कंपनियों का कहना है कि वाहनों के निर्माण में इनपुट कॉस्ट बढ़ने के कारण इनकी कीमत बढ़ाई जा रही है। इसके अलावां कच्चा माल जैसे स्टील, एल्युमिनियम, प्लास्टिक इत्यादि की कीमत में भी इजाफा हुआ है, इसका असर भी वाहनों के प्रोडक्शन कॉस्ट पर पड़ रहा है। कंपनियों ने कोरोना महामारी के चलते उत्पन्न हुए परिस्थितियों को भी इस बढ़ोत्तरी का कारण बताया है। 

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X