1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Ola के बाद इस कंपनी ने की घोषणा, 15 अगस्त को लॉन्च करेगी Made in India इलेक्ट्रिक स्कूटर

Ola के बाद इस कंपनी ने की घोषणा, 15 अगस्त को लॉन्च करेगी Made in India इलेक्ट्रिक स्कूटर

इस बार स्वतंत्रता दिवस का दिन सिर्फ राष्ट्रीय पर्व ही नहीं होगा बल्कि इस दिन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में बड़ी हलचल भी होने जा रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 06, 2021 15:36 IST
ओला के बाद सिंपल...- India TV Paisa
Photo:SIMPLE ENERGY

ओला के बाद सिंपल एनर्जी ने की घोषणा, 15 अगस्त को लॉन्च करेगी मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक स्कूटर

इस बार स्वतंत्रता दिवस का दिन सिर्फ राष्ट्रीय पर्व ही नहीं होगा बल्कि इस दिन इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाजार में बड़ी हलचल भी होने जा रही है। भारतीय कंपनी ओला पहले ही 15 अगस्त को अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर उतारने की घोषणा कर चुकी है। इस बीच बेंगलुरू के स्टार्टअप कंपनी सिंपल एनर्जी भी को इसी दिन अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन लॉन्च करने जा रही है। 

कंपनी के मुताबिक 15 अगस्त को ही स्कूटर की बुकिंग शुरू की जाएगी। हालांकि कंपनी ने अभी कीमत का खुलासा नहीं किया है। फिलहाल यह स्कूटर कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, गोआ, उत्तर प्रदेश, गुजरात और पंजाब में लॉन्च किया जाएगा। 

स्कूटर के स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो सिंपल वन में 4.8 किलोवाट की बैटरी दी गई है। कंपनी के अनुसार एक बार चार्ज होने पर यह स्कूटर 240 किमी तक जा सकता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम रफ्तार 100 किमी/घंटा है। 

Ola 15 अगस्त को लॉन्च करेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर 

ओला इलेक्ट्रिक का बहुप्रतीक्षित ई स्कूटर जल्द ही भारतीय बाजार में उतरने जा रहा है। कंपनी 15 अगस्त को भारत में इस शानदार स्कूटर को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर एक चार्ज में 150 किमी. की दूरी तय कर सकता है। इस बीच इस स्कूटर के आकर्षक रंगों के कारण भी स्कूटर की काफी चर्चा हो रही है। कंपनी ने फिलहाल कीमत की घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि यह स्कूटर 1 से सवा लाख रुपये के बीच बाजार में कदम रख सकता है।

लॉन्च हुए एक्टिवा से भी सस्ते 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। भारतीय कंपनियां तेजी से नए से नए वाहन उतार रही हैं। इस बीच भारत में बने दो नए स्कूटर लॉन्च किए गए हैं। भारतीय स्टार्टअप एवट्रिक मोटर्स ने Evtric Axis और Evtric Ride नाम से दो स्कूटर लॉन्च किए हैं। दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर स्वैपेबल लिथियम-आयन बैटरी ऑप्शन के साथ आते हैं। यानि कि आप इसकी बैटरी निकाल कर दूसरी चार्ज बैटरी फिट कर सकते हैं। कीमत की बात करें तो इनकी कीमत एक्टिवा जैसे दूसरे किसी भी पेट्रोल स्कूटर से कम है। एवट्रिक द्वारा घोषित कीमतों के अनुसार Evtric Axis की भारत में कीमत 64,994 रुपये है। वहीं Evtric Ride की कीमत 67,996 रुपये है। आश्चर्य की बात है कि फिलहाल कंपनी दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर की ऑनलाइन बुकिंग फ्री है। ग्राहक अपनी कॉन्टेक्ट डिटेल डाल कर स्कूटर को सीधा बुक कर सकते हैं।

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021