Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tough Competition: टीयूवी-300 और ईकोस्पोर्ट के मुकाबले में उतरी विटारा ब्रेजा, जानिए कौन सी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी है बेहतर

Tough Competition: टीयूवी-300 और ईकोस्पोर्ट के मुकाबले में उतरी विटारा ब्रेजा, जानिए कौन सी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी है बेहतर

कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी में मारुति विटारा ब्रेजा की एंट्री के बाद मुकाबला अब कड़ा हो गया है। टीयूवी 300, ईकोस्पोर्ट और विटारा ब्रेजा में से जानिए कौन है बेहतर।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: March 11, 2016 14:32 IST
Tough Competition: टीयूवी-300 और ईकोस्पोर्ट के मुकाबले में उतरी विटारा ब्रेजा, जानिए कौन सी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी है बेहतर- India TV Paisa
Tough Competition: टीयूवी-300 और ईकोस्पोर्ट के मुकाबले में उतरी विटारा ब्रेजा, जानिए कौन सी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी है बेहतर

नई दिल्‍ली। भारत के कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी मार्केट में मारुति विटारा ब्रेजा की एंट्री के बाद मुकाबला अब और भी कड़ा हो गया है। मारुति ने इसी हफ्ते अपनी पहली सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश की है। ब्रेजा की शुरुआती कीमत 6.99 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। ब्रेजा का मुकाबला फोर्ड की ईकोस्पोर्ट और महिन्द्रा की टीयूवी-300 से है। फिलहाल ब्रेजा केवल डीजल इंजन में आई है। www.cardekho.com के साथ इंडियाटीवी पैसा की टीम आंकड़ों के जरिये बताने की कोशिश कर रही है कि अपने दोनों प्रतिद्वंदियों को ब्रेजा कितनी कड़ी टक्कर दे पाती है।

यह भी पढ़ें- Compact & Powerful: मारुति ने लॉन्‍च की कॉम्‍पैक्‍ट SUV विटारा ब्रेज़ा, कीमत 6.99 लाख से शुरू

indiatv-comp

मेजरमेंट

बात करें डायमेंशन की तो मारूति विटारा ब्रेजा की लम्बाई 3995 एमएम है जो टीयूवी-300 के तो बराबर है लेकिन ईकोस्पोर्ट से चार एमएम कम है। ब्रेजा की चैड़ाई 1790 एमएम और ऊंचाई 1640एमएम है, जो टीयूवी-300 से क्रमशः 45 एमएम, 199 एमएम कम और ईकोस्पोर्ट से क्रमशः 25 एमएम ज्यादा और 68 एमएम कम है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 198 एमएम है। जो टीयूवी-300 से ज्यादा लेकिन ईकोस्पोर्ट से सिर्फ 2 एमएम कम है। बे्रज़ा का बूट स्पेस 328 लीटर का है, जो टीयूवी-300 से 56 लीटर और ईकोस्पोर्ट से 18 लीटर कम है।

तस्वीरों में देखिए इस गाड़ियों को

ecosport vs tuv300 vs vitara

ComparisonIndiaTV Paisa

image-07IndiaTV Paisa

image-03IndiaTV Paisa

image-04IndiaTV Paisa

image-05IndiaTV Paisa

image-06IndiaTV Paisa

image-02IndiaTV Paisa

फीचर्स

इस मोर्चे पर ब्रेजा कई नए फीचर्स के साथ आई है। इनमें ऑटो प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, एलईडी लाइट गाइड और एलईडी वाले टेललैंप्स शामिल हैं। इनके अलावा ड्यूल कलर स्कीम का विकल्प और कंट्रास्ट कलर वाली रूफ भी इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेगी। इसमें 16 इंच के अलॉय व्हील चैड़े टायरों के साथ दिए गए हैं। केबिन में एपल कार प्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोटेंनमेंट सिस्टम दिया गया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में मूड लाइटिंग दी गई है। ब्रेजा में क्रूज कंट्रोल भी मौजूद है।

यह भी पढ़ें- Made In India: मारुति सुजुकी की बलेनो चली यूरोप, कंपनी ने शुरू किया निर्यात

फोर्ड ईकोस्पोर्ट की बात करें तो यह अब तक इस सेगमेंट की सबसे ज्यादा फीचर्स वाली कार थी। कई मामलों में यह अभी भी बे्रज़ा और टीयूवी-300 से आगे है। इसमें लैदर अपहोल्सट्री, वाइस कमांड स्पोर्ट के साथ फोर्ड का सिंक सिस्टम, स्मार्टफोन एप, इमरजेंसी एसिस्टेंस, रेन सेंसिंग वाइपर्स और डे-टाइम रनिंग लैंप्स मिलेंगे।

टीयूवी-300 भी कई खास फीचर्स के साथ आती है, जो बाकी दोनों कारों में मौजूद नहीं हैं। इनमें  पावर और ईको ड्राइविंग मोड, माइक्रो हाईब्रिड टेक्नोलॉजी, स्टैटिक बैंडिंग हैडलैंप्स, वाइस मैसेजिंग सिस्टम और महिन्द्रा का ब्लू सेंस एप इंटीग्रेशन शामिल है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के मामले में ईकोस्पोर्ट इस सेगमेंट की इकलौती कार है जिसमें छह एयरबैग मौजूद हैं। इसके अलावा चाइल्ड सीट के लिए आईएसओफिक्स माउंट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक असिस्ट (ईबीएस), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (टीसीएस) और हिल लॉन्च असिस्ट (एचएलए) जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। हालांकि ये सभी फीचर्स स्टैंडर्ड या ऑप्शनल न होकर अलग-अलग वेरिएंट्स में दिए गए हैं।

सेफ्टी के लिए ब्रेजा में ड्राइवर साइड एयरबैग स्टैंडर्ड मिलेगा, जबकि पैसेंजर एयरबैग, एबीएस और ईबीडी ऑप्शनल होंगे। यह फीचर्स बेस वेरिएंट एलडीआई से ही उपलब्ध होंगे। बात करें टीयूवी-300 की तो इसके हर वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स और एबीएस का विकल्प दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement