1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. महंगे पेट्रोल की टेंशन खत्म, इस नई तकनीक के साथ भारत में लॉन्च होने जा रहे हैं यह 2 स्कूटर

महंगे पेट्रोल की टेंशन खत्म, इस नई तकनीक के साथ भारत में लॉन्च होने जा रहे हैं यह 2 स्कूटर

इंडिया यामाहा मोटर (IYM) ने गुरुवार को बताया कि उसका नया Fascino 125 FI हाइब्रिड स्कूटर मॉडल इस महीने के अंत तक 70,000 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होने वाली कीमतों के साथ बाजार में उपलब्ध होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 22, 2021 17:21 IST
Yamaha का Fascino125 Hybrid स्कूटर...- India TV Paisa
Photo:YAMAHA

Yamaha का Fascino125 Hybrid स्कूटर इसी महीने के अंत में होगा लॉन्च, कीमत होगी 70 हजार रुपए

नई दिल्ली: इंडिया यामाहा मोटर (IYM) ने गुरुवार को बताया कि उसका नया Fascino 125 FI हाइब्रिड स्कूटर मॉडल इस महीने के अंत तक 70,000 रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होने वाली कीमतों के साथ बाजार में उपलब्ध होगा। कंपनी हाइब्रिड स्कूटर को दो वेरिएंट्स- डिस्क और ड्रम ब्रेक ऑप्शन में ला रही है। आईवाईएम ने एक बयान में कहा कि "इसका डिस्क ब्रेक संस्करण 76,530 रुपये की कीमत पर उपलब्ध होगा, वहीं ड्रम ब्रेक संस्करण 70,000 रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली) में उपलब्ध होगा। मॉडल जुलाई 2021 के अंत तक बाजार में उपलब्ध होंगे" 

कंपनी ने कहा कि नई Fascino 125 FI हाइब्रिड एक स्मार्ट मोटर जेनरेटर (SMG) सिस्टम से लैस है, जो स्टॉप से या चढ़ाई के दौरान तेज होने के दौरान पावर असिस्ट देने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर के रूप में कार्य करता है। स्कूटर में फ्यूल-इंजेक्टेड 125 सीसी इंजन है जिसका पावर आउटपुट 6,500 आरपीएम पर 8. 2 पीएस है। इसके अलावा, यह एक साइड स्टैंड इंजन कट-ऑफ स्विच के साथ आता है जो भारत में सभी यामाहा दोपहिया वाहनों के लिए एक मानक और अनिवार्य विशेषता है।

यह हाइब्रिड तकनीक क्या है?

हाइब्रिड स्कूटर एक सामान्य स्कूटर की तरह ही होता है लेकिन इसमें दो इंजन का उपयोग किया जाता है जिसमें एक पेट्रोल तथा दूसरा इलेक्ट्रिक मोटर होता है, इस तकनीक को हाइब्रिड कहा जाता है।

गोजीरो ने 19,999 रुपए में स्केलिंग लाइट ई-बाइक पेश की

ब्रिटेन के इलेक्ट्रिक बाइक और लाइफस्टाइल ब्रांड गोजीरो मोबिलिटी ने गुरुवार को भारत में स्केलिंग लाइट ई-बाइक पेश की, जिसकी कीमत 19,999 रुपये है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि नया मॉडल उत्पाद गुणवत्ता और कीमत के बीच एक सही संतुलन बनाता है और शहर क्षेत्रों में सवारी के लिए सबसे उपयुक्त है। बयान में कहा गया कि ई-बाइक 25 किमी प्रति घंटे (पेडल-असिस्ट के मध्यम स्तर पर) की अधिकतम गति देती है। 

गोजीरो के सीईओ अंकित कुमार ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण लोग अपने स्वास्थ्य को पहले से कहीं अधिक गंभीरता से ले रहे हैं और ई-बाइक निजी शहरी परिवहन के रूप में सेहत के अनुकूल है तथा कोविड संबंधित जोखिमों से सुरक्षा देती है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X