Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Bike Riders Accessories: विंटर सीजन में बाइक से चलते हैं तो ये सामान जरूर खरीद लें

Bike Riders Accessories: विंटर सीजन में बाइक से चलते हैं तो ये सामान जरूर खरीद लें

सर्दियों का मौसम आते ही बाइक चालकों की मुश्किलें बढ़ने लगती हैं। शीत लहर और धुंध के कारण खराब विजिब्लिटी के चलते इस मौसम में खूब एक्सीडेंट होते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 08, 2023 10:23 IST
बाइक चालक- India TV Paisa
Photo:FILE बाइक चालक

ठंड का मौसम बाइक चालकों के लिए बड़ी परेशानी बन जाता है। इस मौसम में ठंड की मार और सुबह-शाम धुंध से खराब विजिब्लिटी के चलते बड़ी दुर्घटनाएं होती हैं। ऐसे में बाइकर्स के पास कुछ खास एक्सेसरीज का होना बहुत जरूरी माना जाता है। ये एक्सेसरीज सड़क पर दुर्घटनाओं की संभावना को कम करती हैं और आपको सुरक्षित रखती हैं। आइए आज आपको विंटर सीजन में बाइक राइडर्स के लिए बेहद जरूर एक्सेसरीज के बारे में बताते हैं।

फुल फेस मास्क

एक फुल फेस मास्क आपके चेहरे को अच्छी तरह से कवर करता है, जिससे धूल के कण और छोटे-छोटे पार्टिकल्स से आपका बचाव होता है। ये सूक्ष्म कण और पार्टिकल्स राइडर को अनकम्फर्टेबल फील कराते हैं, जिससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है। एक अच्छी क्वालिटी का फुल फेस मास्क गर्मी में सूर्य की तेज किरणों से भी आपका बचाव करता है।

मोटरसाइकिल जैकेट
ठंड से बचने के लिए बाइक राइडर्स के लिए विशेष रूप से बनी जैकेट बहुत जरूरी होती है। ये जैकेट न केवल आपको ठंड से बचाती है, बल्कि दुर्घटनाओं से भी बचाव करती है। यह जैकेट हमारे कपड़ों को भी गंदगी से बचाती है।

खास हेलमेट
सर्दियों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए हेलमेट गॉगल्स के साथ आते हैं। यह हमारे सिर को अच्छी तरह से प्रोटेक्ट करता है। फेस के फ्रंट पर लगा ग्लास चेहरे को तेज और ठंडी हवाओं से बचाता है। गॉगल आंखों को धूल के कण और छोटे पार्टिकल्स से सुरक्षित रखता है। य हेलमेट ट्रेंडी और स्टाइलिश भी लगते हैं।

हैंड ग्लव्स
ठंड के मौसम में बाइक पर लंबी राइड करना बच्चों का खेल नहीं है। कड़ाके की ठंड बाइकर्स का बुरा हार कर देती है। ऐसे में अगर आपके हाथ अच्छे से कवर नहीं होंगे तो सड़क पर दुर्घटना होने की संभावना बहुत बढ़ जाएगी। इसलिए ठंड से बचने के लिए बाइकर्स को अच्छी क्वालिटी के ग्लव्स हमेशा अपने साथ रखने चाहिए।

कोहनी और घुटनों के लिए सेफ्टी गार्ड
बाइक चालकों को अपने पास कोहनी और घुटनों के लिए सेफ्टी गार्ड हमेशा रखना चाहिए। इन्हें हमेशा एक परफेक्ट साइज में ही खरीदें। घुटने या कोहनी पर ये बिल्कुल ढीले ना रहें। ये सेफ्टी गार्ड दुर्घटनाग्रस्त होने पर आपको गंभीर चोट से बचा सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement