Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए इस कंपनी की बड़ी पहल, EV सेक्टर को भी मिलेगी बूम

कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए इस कंपनी की बड़ी पहल, EV सेक्टर को भी मिलेगी बूम

EV Industry: कंपनी ने अपने ईवी बेड़े के संचालन को देश भर के अन्य मेट्रो शहरों में विस्तारित करने की भी योजना बनाई है, जिसमें वर्ष के अंत तक अपने अंतिम मील के बेड़े के 20 प्रतिशत बल को ईवी में बदलने की कोशिश है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 18, 2023 16:18 IST
EV Borzo- India TV Paisa
Photo:FILE कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए कंपनी की बड़ी पहल

Electric Vehicle Sector: EV इंडस्ट्री के ग्रोथ के लिए सरकार से लेकर प्राइवेट कंपनियां काफी प्रयास कर रही हैं। हाल ही में Hero Electric ने भारतीय बाजार में ऑप्टिमा सीएक्स और एनवाईएक्स की नई, स्मार्ट और कनेक्टेड रेंज लॉन्च किया था। उसके बाद ज़ीकैट और Borzo ने ईवी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए एक साझेदारी की है। इस साझेदारी से Borzo अगले 2 महीने में अपने 10 फीसदी दिल्ली-एनसीआर बेड़े को इलेक्ट्रिक वाहनों में तब्दील कर सकेगी। कंपनी ने अपने ईवी बेड़े के संचालन को देश भर के अन्य मेट्रो शहरों में विस्तारित करने की भी योजना बनाई है, जिसमें वर्ष के अंत तक अपने अंतिम मील के बेड़े के 20 प्रतिशत बल को ईवी में बदलने की कोशिश है। ईवी का नया सेट कुशल, विश्वसनीय और पर्यावरण के अनुकूल हाइपर-लोकल डिलीवरी सुनिश्चित करेगा। वर्तमान में Borzo के पास अपनी डिलीवरी फोर्स में 50,000 से अधिक एक्टिव कूरियर पार्टनर हैं।

कार्बन फुटप्रिंट को कम करने पर फोकस

समय-समय पर Borzo को अधिक ईवी 2-व्हीलर पट्टे पर देगा जो बदले में इसके डिलीवरी राइडर्स को लीज़ ऑफर करेगा। इस रणनीतिक साझेदारी से बोर्ज़ो को धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर जाने में मदद मिलेगी। सुरक्षित और बेहतर माहौल बनाने के लिए दोनों कंपनियां इसे सफल बनाने के लिए एक कदम उठा रही हैं। इस मौके पर भारत में Borzo के जनरल मैनेजर यूजीन पैनफिलोव ने कहा कि भारत में लास्ट-माइल डिलीवरी सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है और हम लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल डिलीवरी में एक बड़ी क्षमता का अनुमान लगाते हैं। इसलिए Borzo इंडिया इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के बेड़े को शुरू करने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है। हम अपनी वितरण सेवाओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के हमारे बेड़े को लॉन्च करने के लिए ज़ेकैट के साथ साझेदारी करने के लिए रोमांचित हैं, जो हमारे कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और ग्रीन पर्यावरण को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। 

एडवांस टेक्नोलॉजी का हो रहा इस्तेमाल

कंपनी का नया ईवी बेड़ा न केवल पर्यावरण के अनुकूल है, बल्कि कुशल, विश्वसनीय और तेजी से वितरण सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी रूप से उन्नत भी है। हम अपने ईवी परिचालन को भारत के अन्य मेट्रो शहरों में विस्तारित करने और अपने अंतिम मील के बेड़े के 20% को वर्ष के अंत तक ईवी में बदलने के लिए तत्पर हैं। बता दें कि Borzo एक वैश्विक वितरण सेवा है जो व्यवसायों के लिए इंट्रा-सिटी डिलीवरी सक्षम करती है। डिलीवरी ऑन-डिमांड से उसी दिन तक होती है और प्रतिस्पर्धी मूल्य के लिए किसी भी मार्ग, किसी भी परिवहन, किसी भी वजन या आकार के माध्यम से की जा सकती है। उनके एल्गोरिदम उसी दिन डिलीवरी की व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के लिए भौगोलिक मार्गों, पैकेजों की सामग्री, कोरियर और कई अन्य को ध्यान में रखते हुए कई समानांतर डिलीवरी का अनुकूलन करते हैं। ये सेवाएं एशिया और लैटिन अमेरिका के 9 देशों में उपलब्ध हैं, और एसएमई पर मुख्य ध्यान देने वाले व्यक्तियों से लेकर उद्यमों तक 2 मिलियन से अधिक ग्राहकों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है। 2 मिलियन से अधिक कूरियर बोर्ज़ो के माध्यम से एक महीने में 2 मिलियन से अधिक डिलीवरी करते हैं।

ज़ीकैट के बारे में जानें

ज़ीरो कार्बन ट्रांसपोर्टेशन के लिए खड़ा ज़ीकैट मौजूदा आईसीई वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करके भारत के मोबिलिटी क्षेत्र को डीकार्बोनाइज करने पर केंद्रित है। ज़ीकैट चार्जिंग कंपनियों, बेड़े ऑपरेटरों और ओईएम के साथ काम कर रही है ताकि उन्हें ईवी का अनुभव देकर ईवी को अपनाना शुरू किया जा सके। ज़ीकैट का लक्ष्य साल के अंत तक 5000 ईवी की तैनाती करना है। ज़ीकैट वाणिज्यिक और खुदरा उपयोगकर्ताओं को शून्य घर्षण के साथ और बिना किसी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के ईवी का अनुभव करने में सक्षम बना रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement