Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. डीजल गाड़ियों पर जीएसटी बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं, नितिन गडकरी ने ट्वीट कर अफवाहों का खंडन किया

डीजल गाड़ियों पर जीएसटी बढ़ाने का प्रस्ताव नहीं, नितिन गडकरी ने ट्वीट कर अफवाहों का खंडन किया

उन्होंने एक्स पर ट्वीट कहा कि मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि सरकार द्वारा डीजल से चलने वाले वाहनों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त जीएसटी लागने का वर्तमान में कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: September 12, 2023 14:05 IST
डीजल गाड़ियां- India TV Paisa
Photo:PTI डीजल गाड़ियां

डीजल गाड़ी पर जीएसटी बढ़ाने की खबर को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने खंडन किया है। उन्होंने एक्स पर ट्वीट कहा कि मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि सरकार द्वारा डीजल से चलने वाले वाहनों पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त जीएसटी लागने का वर्तमान में कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। हां, यह जरूर है कि हमने 2070 तक कार्बन नेट जीरो का लक्ष्य हासिल करने और डीजल जैसे खतरनाक ईंधन के कारण होने वाले वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के साथ-साथ ऑटोमोबाइल बिक्री में तेजी से वृद्धि के लिए स्वच्छ और हरित वैकल्पिक ईंधन को अपनाने पर जोर दे रहे हैं। ये ईंधन पेट्रोल और डीजल के विकल्प, सस्ते, स्वदेशी और प्रदूषण मुक्त होने चाहिए।

10% अतिरिक्त जीएसटी लगाने की खबर आई थी 

आपको बता दें कि आज कई न्यूज एजेंसी ने यह खबर चालाई कि सड़क परिवहन मंत्रालय ने केंद्र सरकार को प्रदूषण में कमी लाने के लिए डीजल की गाड़ियों पर टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव देने जा रहा है। इस खबर में गडकरी को कोट करते हुए कहा गया था कि वो वित्त मंत्रालय को डीजल गाड़ी पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त जीएसटी लगाने का प्रस्ताव देने जा रहे हैं। 

कई कंपनियों ने निर्माण बंद किया

मारुति सुजुकी इंडिया और होंडा सहित विभिन्न कार निर्माताओं ने यात्री वाहन खंड में डीजल से चलने वाली कार का निर्माण पहले ही बंद कर दिया है। देश में डीजल कार पहले ही काफी कम हो गई हैं। वर्तमान में ऑटोमोबाइल पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता है, साथ ही वाहन के प्रकार के आधार पर एक प्रतिशत से 22 प्रतिशत तक अतिरिक्त उपकर लगता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement