1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Bike Maintenance: बाइक को मेंटेन रखने के लिए ना करें ये 7 गलतियां

Bike Maintenance: बाइक को मेंटेन रखने के लिए ना करें ये 7 गलतियां

इन दिनों ज्यादातर लोग बाइक चलाना पसंद करते हैं। लंबी दूरी की यात्रा भी बाइक से तय करते हैं। हालांकि बहुत से लोग बाइक तो चलाते हैं लेकिन मेंटेन नहीं कर पाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि बाइक मेंटेनेंस में किन बातों को ध्यान में रखने की जरूरत है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 03, 2022 6:54 IST
Bike को मेंटेन रखने के लिए ना करें ये 7 गलतियां- India TV Paisa
Photo:FILE Bike को मेंटेन रखने के लिए ना करें ये 7 गलतियां

Bike Tips: बाइक एक ऐसी सवारी है जो तकरीबन हर घर में मिल ही जाती है। कुछ लोग बाइक का इस्तेमाल रोज ऑफिस जाने के लिए करते हैं तो स्टूडेंट्स कॉलेज या लाइब्रेरी जाने के लिए भी बाइक चलाते हैं। इसके अलावा, बाइक से लॉन्ग ट्रिप करने का भी एक अपना ही मजा है। लेकिन ये मजा तभी तक अच्छा है जबतक आपकी बाइक आपको रास्ते में धोखा नहीं दे देती। क्योंकि बीच रास्ते में बंद हुई बाइक आपको बहुत मुश्किल में डाल सकती है। लेकिन आपको बताना चाहेंगे कि बाइक का ब्रेकडाउन यूँहीं कभी नहीं होता। इसके पीछे बाइक की खराब हेल्थ और आपकी लापरवाही जिम्मेदार हो सकती है।

आइए हम आपको 7 ऐसी गलतियां बताते हैं जिन्हें न करके आप अपनी बाइक की सेहत हेल्दी रख सकते हैं और बीच रास्ते में परेशान होने से बच सकते हैं।

1. बाइक को नियमित अंतराल पर सर्विसिंग के लिए देते रहें। ध्यान रखें कि सर्विस करने वाला फिल्टर और स्पार्क प्लग क्लीनिंग के साथ-साथ, बाइक की बैटरी और टायर की भी अच्छे से जांच करे और बढ़िया क्वालिटी का इंजन ऑइल भी डाले।

2. ये भी ध्यान रखने की जरूरत है कि आपका इंजन ऑइल आपकी बाइक के लिए बिल्कुल सही हो। हर इंजन ऑइल हर बाइक के लिए ठीक नहीं होता है, बाइक की क्षमता (cc) और उसके वैरिएन्ट (स्पोर्ट्स, क्रूज, कॉमयूटिंग या अन्य) के हिसाब से डाला जाता है। आपकी बाइक के लिए कौन सा इंजन ऑइल परफेक्ट है ये जानने के लिए आप अपनी बाइक के आउथराइज सर्विस सेंटर से जरूर पता करें।

3. अगर आप लंबी दूरी की यात्रा करके लौटे हैं तो सर्विस के बाद डीप क्लीनिंग करवाएं। अमूमन लोकल मकेनिक सिर्फ क्लीनिंग करते हैं और उसमें सिर्फ बाहरी बॉडी को क्लीन कर पोलिश कर देते हैं, जबकि डीप क्लीनिंग में वह मड-गार्ड के अंदर या सीट के नीचे भी अच्छे से क्लीनिंग करते हैं।

4. कभी भी गलत गेयर में बाइक न चलाएं। कुछ बाइर्स को शौक होता है कि वह बाइक का एक्सट्रीम साउन्ड सुनने के लिए बाइक को पहले या दूसरे गेयर में काफी देर तक एक्सलरेट करते रहते हैं जबकि ये बाइक के बिल्कुल बहुत हानिकारक है। सही गेयर में बाइक चलाने पर बाइक स्मूद तो चलती ही है, साथ ही एवेरेज भी बेहतर देती है और साथ ही क्लच प्लेट की लाइफ भी बढ़ जाती है।  

5. क्लच प्लेट और वायर को हमेशा परफेक्ट रखें। कई बार क्लच प्लेट खराब होने लगती है पर बाइर्स आलस में उसे बदलवाते नहीं है। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्लच प्लेट हमेशा अप-टू-डेट होनी चाहिए।

6. बाइक की बैटरी से एक्स्ट्रा अपलाइंसेस न जोड़े। बहुत से बाइकर्स अपनी बाइक में बैटरी से ही कनेक्ट करके चार्जिंग पॉइंट, एक्स्ट्रा लाइट्स, पावरफुल हॉर्न्स या म्यूजिक सिस्टम लगा लेते हैं। ये देखने सुनने में बहुत कूल होता है पर इससे बाइक की बैटरी लाइफ बहुत तेजी से गिरती है और कई बार अचानक बैटरी खराब हो जाती है जिससे बीच रास्ते में परेशान होना पड़ता है।

7. बाइक के टायर्स का हमेशा ख्याल रखें। अगर आप पेट्रोल पम्प से हवा भरवाते हैं तो ध्यान दें कि बाइक में अत्यधिक हवा न भरी जाए। साथ ही, टायर अगर ज्यादा घिस चुका है तो उसे बदलने में लापरवाही न करें, क्योंकि घिसे हुए टायर में पंचर होने के चांसेस बढ़ जाते हैं और ऐसे में बाइक की ग्रिप भी खराब होती है। 

Latest Business News