Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. अपने FASTag का बैलेंस चेक करने से लेकर रिचार्ज तक का पूरा प्रोसेस जानिए यहां

अपने FASTag का बैलेंस चेक करने से लेकर रिचार्ज तक का पूरा प्रोसेस जानिए यहां

FASTag की मदद से टोल टैक्स आसानी से भरा जाता है। क्या आपको पता है कि यह कैसे काम करता है? इसका बैलेंस कैसे चेक करते हैं और रिचार्ज करने के लिए क्या करना चाहिए? यहां जानिए अपने सभी सवालों के जवाब।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 17, 2022 15:27 IST
 FASTag का बैलेंस चेक करने से लेकर रिचार्ज तक सबकुछ- India TV Paisa
Photo:INDIA TV FASTag का बैलेंस चेक करने से लेकर रिचार्ज तक सबकुछ

रोड पर गाड़ी चलाते वक्त टोल टैक्स देने के बारे में सभी लोग जानते होंगे, जो कार ड्राइव करते हैं या कभी उससे सफर किए होंगे। आज के टेक्नोलॉजी के दौर में FASTag की मदद से चंद मिनट में आप टोल टैक्स भर देते हैं और आपको परेशान भी नहीं होना पड़ता है। आइए जानते हैं कि ये क्या होता है? इसका रिचार्ज कैसे करते हैं और इसमें बैलेंस कितना है इसका पता कैसे लगाते हैं।

FASTag क्या है?

FASTag और कुछ नहीं बल्कि एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है जो रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक पर आधारित है। ये टैग अधिकृत बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं और ऑनलाइन सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं। फास्टैग का उपयोग करके आप टोल बूथों पर लंबी कतारों से बच सकते हैं, कैशलेस टोल टैक्स भर सकते हैं। राष्ट्रीय राजमार्गों के सभी टोल प्लाजा पर लगे रीडर्स कार की विंडस्क्रीन पर चिपकाए गए टैग को स्कैन करते हैं और लिंक किए गए खाते के माध्यम से उचित टोल चार्ज कट कर लेते हैं। 

फास्टैग को ऑनलाइन कैसे रिचार्ज करें? 

भले ही फास्टैग का अब व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, फिर भी कई लोग आश्चर्य करते हैं कि फास्टैग को ऑनलाइन कैसे रिचार्ज किया जाए। अब कोई व्यक्ति टैग को रिचार्ज करने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकता है, जिसमें आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग, फास्टैग जारी करने वाले बैंक की वेबसाइटों पर भुगतान और पेटीएम के माध्यम से भुगतान शामिल है। 

आधिकारिक वेबसाइट प्रक्रिया

NHAI FASTag को रिचार्ज करने के लिए आपको https://fastag.ihmcl.com/#pricing पर विजिट कर लॉग इन करना होगा। आप इसे My FASTag ऐप से भी रिचार्ज कर सकते हैं।

ऑनलाइन रिचार्ज

ऑनलाइन फास्टैग रिचार्ज के कई तरीके हैं। आपको उस बैंक का यूपीआई हैंडल पता होना चाहिए जिसने आपका फास्टैग जारी किया है। एक बार जब आप इसके बारे में जान जाते हैं, तो आप BHIM UPI का उपयोग करके ऑनलाइन फास्टैग रिचार्ज कर सकते हैं। पेटीएम से लेकर फोन पे और गूगल पे में फास्टैग रिचार्ज का ऑप्शन दिया गया होता है।

फास्टैग बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें? 

  1. अपने वाहन का फास्टैग जारी करने वाले के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  2. अपने फास्टैग अकाउंट में लॉग इन करें।
  3. अपने फास्टैग खाते की शेष राशि की जांच करने के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. यदि आप पिछले भुगतान के बारे में जानना चाहते हैं तो फास्टैग खाता विवरण देखें।

फास्टैग बैलेंस ऑफलाइन कैसे चेक करें?

आप एक ईमेल नोटिफिकेशन के जरिए ऑफलाइन फास्टैग बैलेंस चेक कर सकते हैं। यह उसी तरह है जैसे हर बार जब आप टोल टैक्स का भुगतान करते हैं तो आपको एक एसएमएस सूचना प्राप्त होती है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement