Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hybrid Car: कितनी तरह की होती हैं हाइब्रिड कारें? जानिए आपके लिए कौन सी है फायदेमंद

Hybrid Car: कितनी तरह की होती हैं हाइब्रिड कारें? जानिए आपके लिए कौन सी है फायदेमंद

Hybrid Car: हाइब्रिड कार वो कार है जो फ्यूल से चलने के साथ साथ बैटरी से भी चलते हैं। हाइब्रिड कार के कई प्रकार के होते हैं जिसमें माइल्ड, स्टांग, प्लग-इन हाइब्रिड और रेंज एक्सटेंडर हाइब्रिड शामिल है। आइए जानते हैं इन प्रकार के बारे में विस्तार से।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 16, 2023 19:01 IST
Hybrid car- India TV Paisa
Photo:FREEPIK Hybrid Car के कितने प्रकार हैं

Types of Hybrid Car: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में, हाइब्रिड कार वे वाहन होते हैं जो एक गैसोलीन इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर दोनों द्वारा पावर्ड होते हैं। हाइब्रिड कारों को डिजाइन किया गया है ताकि वे गैस इंजन, इलेक्ट्रिक मोटर, या दोनों पर एक साथ चल सके - जिसका ये मकसद है कि गैस के खपत को कम किया जा सके। आज के समय में लॉन्च होने वाली आधुनिक सुविधाओं से लैस हाइब्रिड कारें सामान्य कारों की तुलना में अधिक माइलेज देती हैं। यह एक नहीं बल्कि 4 तरह का होता है। यही वजह है कि लोग इसे खरीदते समय यह तय नहीं कर पाते कि कौन सा बेहतर है। कार की कीमत लाखों में है। लोग पैसे खर्च करने से पहले उनके बारे में बहुत सोचते हैं। क्या आप भी ढूंढ रहे हैं बेहतरीन कार?

इसे खरीदने से पहले इसके बारे में विस्तार से जानना बहुत जरूरी है। यह जानने के बाद आपके लिए एक शानदार हाइब्रिड कार खरीदना बेहद आसान हो जाएगा।

माइल्ड हाइब्रिड

माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम्स शामिल 4 अलग-अलग हाइब्रिड कार कैटेगरी में से एक हैं। इसमें सिर्फ एक मोटर और बैटरी का इस्तेमाल होता है। इसकी पावर भी दूसरों की तुलना में बहुत हल्की है। इस इंजन को चलाने के लिए इलेक्ट्रिक मोटर का सहारा लेना पड़ता है। इससे गाड़ी का माइलेज थोड़ा बढ़ जाता है। लोग इसे कार का पिकअप बढ़ाने के लिए भी खरीदते हैं। चारों हाइब्रिड कारों की तुलना में इसकी कीमत कम है।

स्ट्रांग हाइब्रिड

यह एक पावरफुल बैटरी पैक के साथ एक पावरफुल इंजन का इस्तेमाल करता है। दमदार हाइब्रिड कार का माइलेज बढ़ाने के लिए दमदार बैटरी और मोटर दोनों की जरूरत होती है। इसे 30 से 40 की गति तक बैटरी से चलाया जा सकता है। इसके बाद तय गति पर आने के बाद यह फ्यूल से चलने लगती है। माइल्ड हाइब्रिड कार की तुलना में पिकअप और टॉप स्पीड बहुत अधिक है।

प्लग-इन हाइब्रिड

प्लग-इन हाइब्रिड को PHEV कार भी कहा जाता है। दमदार हाइब्रिड कार के मुकाबले इसकी डिमांड ज्यादा नहीं है। सामान्य तौर पर इसमें भी बैटरी और फ्यूल इंजन दोनों का इस्तेमाल होता है। बैटरी खत्म होने के बाद इसे फ्यूल से चलाकर चार्ज किया जा सकता है। यानी इन कारों में बैटरी खत्म होने का डर नहीं रहता। माइलेज पर ज्यादा असर नहीं होने के कारण इसकी डिमांड भी ज्यादा नहीं है।

रेंज एक्सटेंडर हाइब्रिड

इलेक्ट्रिक वाहनों में, बैटरी की क्षमता पूरी तरह से समाप्त हो जाने के बाद भी, यह गैसोलीन रेंज एक्सटेंडर के साथ कुछ दूरी तक चल सकती है। यह सिस्टम इलेक्ट्रिक जेनरेटर की तरह काम करता है। रेंज एक्सटेंडर का उपयोग छोटे गैसोलीन मोटर्स में किया जाता है। स्पोर्ट्स के अलावा यह आमतौर पर इलेक्ट्रिक कारों में देखा जाता है। इसकी कीमत सभी हाइब्रिड कारों से ज्यादा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement