1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. अगर आप भी करते हैं CNG कार ड्राइव, तो इन 11 गलतियों को करने से बचें

अगर आप भी करते हैं CNG कार ड्राइव, तो इन 11 गलतियों को करने से बचें

इलेक्ट्रिक और पेट्रोल इंजन के मुकाबले सीएनजी कार की देखभाल ज्यादा जरूरी है। खासकर ऐसा गर्मियों के मौसम में करते हैं। क्या आपके पास भी कोई सीएनजी कार है? इसे चलाते समय छोटी छोटी गलतियां करने से भारी नुकसान हो सकता है। सीएनजी कार चलाते समय इन 11 गलतियों से बचें।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: March 25, 2023 5:30 IST
Avoid these mistakes while driving a CNG car- India TV Paisa
Photo:CANVA सीएनजी कार चलाते समय इन गलतियों को करने से बचें

पेट्रोल और डीजल इंजन के मुकाबले CNG कार की कीमत भले ही कम हो, लेकिन इसकी देखभाल ज्यादा जरूरी है। खासकर गर्मियों के मौसम में छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज करने पर बड़ी दुर्घटनाएं हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं अगर कार में आफ्टरमार्केट CNG किट फिट करवाया है तो नियमित रूप से इसे चेक करना भी जरूरी है। अधिकतर लोग इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। क्या आपके पास भी कोई सीएनजी कार है और इसे ड्राइव करते हैं? CNG कार ड्राइव करते समय भूलकर भी इन 11 गलतियों को दोहराने से बचें। 

1. CNG कार स्टार्ट करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

अगर आपके पास CNG कार है और इसे ड्राइव करते हैं तो चालू करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अधिकतर लोग अंदर बैठने के बाद ही गाड़ी को चाबी लगाकर चालू करते हैं। इसे चालू करने से पहले CNG किट की जांच जरूर करें। अगर आसपास कोई बीड़ी सिगरेट पी रहा हो तो कार बंद करने के बाद ही इसे स्टार्ट करें।

2. CNG कार में धूम्रपान करने से बचें

ज्यादातर लोग दुकान से बीड़ी, सिगरेट और धूम्रपान के लिए कई चीजें खरीदने के बाद इसे गाड़ी में लाकर सेवन करते हैं। दरअसल CNG कार में धूम्रपान करने से आग लगने की संभावना रहती है। ऐसा तब हो सकता है जब किसी वजह से सीएनजी किट में लीकेज हो।

3. CNG कार को हमेशा पेट्रोल से करें स्टार्ट 

अगर CNG कार में पेट्रोल ऑप्शन है तो इसे हमेशा इसी पर चालू करने की कोशिश करें। दरअसल CNG मोड पर चालू करने से गाड़ी की हेल्थ पर असर होता है। बार-बार सीएनजी और पेट्रोल मोड चेंज करने पर भी इसकी माइलेज में कमी आती है।

4. CNG कार कुछ देर तक चलाएं पेट्रोल मोड पर

CNG कार को पेट्रोल पर चालू करने के तुरंत बाद मोड बदल कर इसे सीएनजी पर नहीं करें। थोड़ी दूर इसे चलाने के बाद गाड़ी को गति में आने पर ही मोड को चेंज करें दरअसल ऐसा करने से गाड़ी बंद होने की संभावना रहती है। अगर हाईवे या फिर भीड़भाड़ वाले इलाके में ऐसा हो तो पीछे से आने वाले लोग परेशान हो जाते हैं।

5. CNG कार में स्पार्क प्लग की करें मेंटेनेंस

कार में स्पार्क प्लग का इस्तेमाल होता है। अगर आप CNG कार ड्राइव करने जा रहे हैं तो इसे चालू करने से पहले ही स्पार्क प्लग की जांच जरूर करें। नियमित रूप से इसे चेक करने पर दुर्घटना और किसी भी तरह की अनहोनी होने से बच सकते हैं।

6. CNG कार को धूप में पार्क करने से बचें 

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग पार्किंग चार्ज बचाने के चक्कर में इसे गली में कहीं पर भी पार्क कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इन गलतियों को दोहराने से बचें। इसके अलावा कभी भी CNG कार को धूप में पार्क नहीं करें।

7. नियमित रूप से करवाएं लीकेज की जांच

CNG कार में लीकेज की जांच नियमित रूप से करवाना जरूरी है। इसे आप खुद से भी चेक कर सकते हैं। थोड़ी सी भी लीकेज होने पर गाड़ी चालू करते समय स्पार्क होने पर इसके अंदर आग लग सकती है। इसके अलावा आप कार में सीएनजी भरवाते समय भी प्रेशर जरूर चेक करें।

8. CNG किट लगवाने के बाद जरूर करें चेक

आफ्टरमार्केट कार में CNG किट लगवाने के बाद लीकेज की जांच जरूर करें। अधिकतर लोग इन चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। इस मामले में केवल मैकेनिक के ऊपर पूरी तरह से विश्वास कर लेना सही नहीं है। गाड़ी चलाते समय भी इसमें किसी तरह की समस्या होने पर आप प्रशिक्षित मकैनिक से सलाह ले सकते हैं।

9. CNG कार से ओवर स्‍पीड करने से बचें

पेट्रोल इंजन के मुकाबले CNG कार की क्षमता थोड़ी सी कम होती है। अगर आप हाईवे पर गाड़ी चला रहे हो तो ओवर स्पीडिंग करने से बचें। सिर्फ इतना ही नहीं उबर खाबर रास्ते पर स्पीड का खासतौर पर ध्यान रखें। दरअसल अधिक स्पीड होने पर फिलिंग वॉल टूटने से गैस रिसाव शुरू हो सकता है। 

10. ओवरटेक करने से बचें  

अगर आप CNG कार चलाते समय ओवरटेक करते हैं तो इस गलती को भूल कर भी नहीं दोहराएं। दरअसल ओवरटेक करते समय नोजल टूटने के बाद बैटरी के पास चिंगारी निकलने की वजह से कार में आग लगने की संभावना है।

11. कार में लोकल CNG किट लगवाने से बचें

अपने कार में लोकल CNG किट लगवाई है तो इसके ऊपर खासतौर पर ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल चाइनीज CNG किट की कीमत भले ही कम हो, लेकिन यह सुरक्षित नहीं है। इटालियन और भारतीय CNG किट सुरक्षित हो सकता है। इसमें बेहतर क्वालिटी का मटेरियल इस्तेमाल होता है।

Latest Business News