Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार में म्यूजिक सिस्टम लगाने से पहले जान लें ये 5 अहम बातें, वरना हो जाएंगे ठगी के शिकार

कार में म्यूजिक सिस्टम लगाने से पहले जान लें ये 5 अहम बातें, वरना हो जाएंगे ठगी के शिकार

अगर आपकी कार का म्यूजिक सिस्टम अच्छी क्वालिटी का नहीं है, तो आप बेसुरा म्यूजिक सुन कर परेशान हो जाएंगे। इसलिए कार म्यूजिक सिस्टम लेने से पहले ये 5 बातें जान लीजिए।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 01, 2023 20:41 IST
कार में म्यूजिक सिस्टम लगाने से पहले जानें ये 5 बातें- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कार में म्यूजिक सिस्टम लगाने से पहले जानें ये 5 बातें

जब आप अपने कार के म्यूजिक सिस्टम को अपग्रेड करते हैं, तो आपको न केवल बेहतरीन ऑडियो सुनने को मिलती है, बल्कि कुछ अतिरिक्त सुविधाएं और एक बेहतर दिखने वाला कार इंटरफेस भी मिलता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन-सा कार म्यूजिक सिस्टम खरीदे हैं या कहें कि कार स्टीरियो खरीदते हैं। इसका कारण यह है कि कार स्टीरियो किसी भी समय फैक्ट्री में लगे स्टीरियो से बेहतर होते हैं। साथ ही, जब आप कार स्टीरियो खरीदना चाहते हैं, तो आपको चुनने के लिए कई विकल्प मिलते हैं। लेकिन बहुत सारे विकल्प भी खरीदार को कन्फ्यूज कर सकते हैं।

ऑडियो सोर्स

कार स्टीरियो खरीदते समय आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आपका कार स्टीरियो सिस्टम सभी टाइप के प्लेबैक फार्मेट को सपोर्ट करता हो। मौजूदा मार्केट में आपको तरह-तरह के डिजाइन मिल जाएंगे। याद रखें कि आप जिस प्रकार का फार्मेट चुनते हैं, वह ऑडियो फाइल की क्वालिटी तय करता है। यदि आप MP3 जैसे फार्मेट चुनते हैं, तो आपको सुनने के लिए म्यूजिक की पारंपरिक क्वालिटी मिलेगी। दूसरी ओर, यदि आप WAV, FLAC, या ALAC को चुनते हैं, तो आपको हाईक्वालिटी और हाई-रिजॉल्यूशन वाला म्यूजिक सुनने को मिलता है। इसलिए यह जरूर सुनिश्चित करें कि आपकी कार स्टीरियो सभी प्लेबैक फार्मेट सपोर्ट करती हो।

स्मार्टफोन इंटीग्रेशन

आजकल ज्यादातर कार मालिक अपने फोन से सीधे म्यूजिक चलाना पसंद करते हैं। हर ग्राहक एक ऐसी स्टीरियो खरीदना चाहता है जिससे उनका स्मार्टफोन कनेक्ट हो सके। इसलिए, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपके कार स्टीरियो में आपके स्मार्टफोन से म्यूजिक चलाने की सुविधा हो। सुनिश्चित करें कि आपकी कार स्टीरियो में Apple CarPlay और Android Auto इंटेग्रेशन है ताकि आप अपने फोन और मोबाइल एप्लिकेशन से म्यूजिक प्ले कर सकें।

पावर

विभिन्न ऑडियो सोर्स से इनपुट लेते समय अपनी कार स्टीरियो सिस्टम की कैपेसिटी पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। आपको इंटरनल एम्पलीफायर के माध्यम से अपनी कार के स्पीकर पर ऑडियो के आउटपुट की भी जांच करनी चाहिए। एम्पलीफायरों में आम तौर पर दो पावर रेटिंग आरएमएस और पीक पावर होती है। पीक पावर से तात्पर्य उस पावर से है जो एम्पलीफायर प्रोड्यूज कर सकता है। इसके विपरीत, आरएमएस पावर उस पावर की मात्रा को रिफर करता है जो एम्पलीफायर रेगुलर यूज के दौरान लगातार प्रोड्यूज कर सकता है। यदि आप अपने स्पीकर को ब्लास्ट नहीं करना चाहते हैं, तो आपको आरएमएस रेटिंग पर ध्यान जरूर देना चाहिए। याद रखें कि कार स्टीरियो सिस्टम खरीदते समय अधिक वाट कैपेसिटी का मतलब बेहतर ऑडियो क्वालिटी नहीं है।

GPS नेगिवेशन

यदि आप किसी भी जगह पर रुकना और अजनबियों से रास्तों के बारे में पूछना नहीं चाहते हैं तो जीपीएस नेविगेशन की मदद जरूर लें। जीपीएस नेविगेशन के साथ, आप अपने डेस्टीनेशन को आसानी से नेविगेट कर सकते हैं क्योंकि यह आपके हेड यूनिट पर हर सड़क के कोने को दिखाता है। ज्यादातर कार स्टीरियो एक इंटेग्रेटेड जीपीएस सिस्टम के साथ आते हैं। ऐसे में आपको उसके लिए कोई अतिरिक्त रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है। वास्तव में, जब आपके कार स्टीरियो में स्मार्टफोन इंटेग्रेशन होता है, तो आप Apple CarPlay या Android Auto के माध्यम से अपनी कार में GPS नेविगेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बजट

कार स्टीरियो खरीदते समय आपको अपने बजट को ध्यान में रखना चाहिए। किसी भी आफ्टरमार्केट डिवाइस को खरीदते समय, याद रखें कि आप जितना अधिक भुगतान करेंगे, आपको उतनी ही बेहतर क्वालिटी वाला प्रोडक्ट मिलेगा। इसलिए आपको उस अमाउंट के बारे में क्लियर आइडिया रखने की जरूरत है जो आप पे करने में कम्फर्टेबल हो। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement