Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. बेच दीजिए अपनी पेट्रोल कार, Mahindra की सबसे सस्ती Electric SUV को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

बेच दीजिए अपनी पेट्रोल कार, Mahindra की सबसे सस्ती Electric SUV को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा, 8 सितंबर को होगी लांच

महिंद्रा ने XUV400 इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक झलक 2020 की शुरुआत में हुए ऑटो एक्सपो में दिखला चुकी है। तब कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का कॉन्सेप्ट डिजाइन पेश किया था।

India TV Paisa Desk Written By: India TV Paisa Desk
Published on: August 20, 2022 15:05 IST
Mahindra XUV400 Electric - India TV Paisa
Photo:FILE Mahindra XUV400 Electric

भारत का ऑटोमोबाइल बाजार इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर मुड़ रहा है। टाटा मोटर्स अपनी नेक्सन ईवी को उतार कर पहले ही बाजार में धूम मचा रखी है। अब नेक्सन का टक्कर देने के लिए महिंद्रा इस क्षेत्र में बड़े धमाके की तैयारी कर रहा है। महिंद्रा अगले महीने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए 8 सितंबर 2022 की तारीख भी मुकर्रर कर दी है। 

इससे पहले महिंद्रा इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर अपने महत्वाकांक्षी प्लान को पेश कर चुका हैै। महिंद्रा अगले दो साल के भीतर 5 इलेक्ट्रिक कारें उतारने जा रहा है। इसका आगाज 6 सितंबर को होगा। कंपनी लॉन्चिंग के साथ इसकी सेल्स भी शुरू कर देगी। कंपनी इस कार को एक्सयूवी 400 के नाम से लॉन्च कर सकती है। दरअसल यह महिंद्रा की लोकप्रिय कार एक्सयूवी 300 का ही इलेक्ट्रिक वर्जन है। 

ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था कॉन्सेप्ट

महिंद्रा ने एक्सयूवी 400 इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक झलक 2020 की शुरुआत में हुए ऑटो एक्सपो में दिखला चुकी है। तब कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का कॉन्सेप्ट डिजाइन पेश किया था। इस बात की पूरी संभावना है कि लॉन्च होने वाली एसयूवी कॉन्सेप्ट से कुछ अलग होगी। हालांकि कॉन्सेप्ट मॉडल के ज्यादातर डिजाइन एलिमेंट्स को बरकरार रखा जाएगा। 

Mahindra XUV400 Electric

Image Source : FILE
Mahindra XUV400 Electric

मिलेगा ज्यादा बड़ा बूटस्पेस

महिंद्रा की एक्सयूवी 300 के मुकाबले इसमें बूटस्पेस अधिक होगा। यहां पेट्रोल टैंक के स्पेस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर से संचालित होने के कारण इसमें क्लोज्ड ऑफ फ्रंट ग्रिल देखने को मिल सकती है। साथ ही इसमें एलईडी डीआरएल का भी इसतेमाल दिखने को मिल सकता है। इमसें महिंद्रा द्वारा विकसित एड्रेनो एक्स कनेक्टेड कार एआई टेक्नोलॉजी के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है।

400 किमी. की रेंज 

महिंद्रा ने फिलहाल इसके तकनीकी स्पेसिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि यह कंपनी इस एक्सयूवी 400 में हाई एनर्जी डेन्सिटी वाली बैटरी का इस्तेमाल करेगी। ये बैटरी सेल टाटा की नेक्सन ईवी में इस्तेमाल होने वाले सिलिंड्रिकल एलएफपी सेल की तुलना में बेहतर हैं। बैटरी में ज्यादा पावर मिलेगा और इससे लंबी दूरी भी तय कर पाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि यह सिंगल चार्ज पर ये 400 किमी. की रेंज दे सकती है।

Mahindra XUV400 Electric

Image Source : FILE
Mahindra XUV400 Electric
 

टाटा नेक्सन को देगी टक्कर

भारत में फिलहाल सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा की नेक्सन ही है। इस कारण यह इस बाजार में फिलहाल राज कर रही है। यदि महिंद्रा की एक्सयूवी 400 को इसी के आसपास कीमत पर लॉन्च किया गया तो संभवना पूरी है कि यह टाटा नेक्सन ईवी की मुश्किलें बढ़ाएगी। टाटा नेक्सन की तरह ही महिंद्रा इसे बैटरी क्षमता के आधार पर दो वेरिएंट में लॉन्च कर सकती है। टाटा ने हाल ही में नेक्सन का एक मैक्स मॉडल पेश किया था, जो सामान्य नेक्सन के मुकाबले ज्यादा रेंज देती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement