भारत का ऑटोमोबाइल बाजार इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर मुड़ रहा है। टाटा मोटर्स अपनी नेक्सन ईवी को उतार कर पहले ही बाजार में धूम मचा रखी है। अब नेक्सन का टक्कर देने के लिए महिंद्रा इस क्षेत्र में बड़े धमाके की तैयारी कर रहा है। महिंद्रा अगले महीने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए 8 सितंबर 2022 की तारीख भी मुकर्रर कर दी है।
इससे पहले महिंद्रा इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर अपने महत्वाकांक्षी प्लान को पेश कर चुका हैै। महिंद्रा अगले दो साल के भीतर 5 इलेक्ट्रिक कारें उतारने जा रहा है। इसका आगाज 6 सितंबर को होगा। कंपनी लॉन्चिंग के साथ इसकी सेल्स भी शुरू कर देगी। कंपनी इस कार को एक्सयूवी 400 के नाम से लॉन्च कर सकती है। दरअसल यह महिंद्रा की लोकप्रिय कार एक्सयूवी 300 का ही इलेक्ट्रिक वर्जन है।
ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था कॉन्सेप्ट
महिंद्रा ने एक्सयूवी 400 इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक झलक 2020 की शुरुआत में हुए ऑटो एक्सपो में दिखला चुकी है। तब कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का कॉन्सेप्ट डिजाइन पेश किया था। इस बात की पूरी संभावना है कि लॉन्च होने वाली एसयूवी कॉन्सेप्ट से कुछ अलग होगी। हालांकि कॉन्सेप्ट मॉडल के ज्यादातर डिजाइन एलिमेंट्स को बरकरार रखा जाएगा।
मिलेगा ज्यादा बड़ा बूटस्पेस
महिंद्रा की एक्सयूवी 300 के मुकाबले इसमें बूटस्पेस अधिक होगा। यहां पेट्रोल टैंक के स्पेस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर से संचालित होने के कारण इसमें क्लोज्ड ऑफ फ्रंट ग्रिल देखने को मिल सकती है। साथ ही इसमें एलईडी डीआरएल का भी इसतेमाल दिखने को मिल सकता है। इमसें महिंद्रा द्वारा विकसित एड्रेनो एक्स कनेक्टेड कार एआई टेक्नोलॉजी के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है।
400 किमी. की रेंज
महिंद्रा ने फिलहाल इसके तकनीकी स्पेसिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि यह कंपनी इस एक्सयूवी 400 में हाई एनर्जी डेन्सिटी वाली बैटरी का इस्तेमाल करेगी। ये बैटरी सेल टाटा की नेक्सन ईवी में इस्तेमाल होने वाले सिलिंड्रिकल एलएफपी सेल की तुलना में बेहतर हैं। बैटरी में ज्यादा पावर मिलेगा और इससे लंबी दूरी भी तय कर पाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि यह सिंगल चार्ज पर ये 400 किमी. की रेंज दे सकती है।
टाटा नेक्सन को देगी टक्कर
भारत में फिलहाल सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा की नेक्सन ही है। इस कारण यह इस बाजार में फिलहाल राज कर रही है। यदि महिंद्रा की एक्सयूवी 400 को इसी के आसपास कीमत पर लॉन्च किया गया तो संभवना पूरी है कि यह टाटा नेक्सन ईवी की मुश्किलें बढ़ाएगी। टाटा नेक्सन की तरह ही महिंद्रा इसे बैटरी क्षमता के आधार पर दो वेरिएंट में लॉन्च कर सकती है। टाटा ने हाल ही में नेक्सन का एक मैक्स मॉडल पेश किया था, जो सामान्य नेक्सन के मुकाबले ज्यादा रेंज देती है।