Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti Suzuki Jimny को हर रोज मिल रहे 150 नए ऑर्डर, वेटिंग पीरियड देख हो जाएंगे हैरान

Maruti Suzuki Jimny को हर रोज मिल रहे 150 नए ऑर्डर, वेटिंग पीरियड देख हो जाएंगे हैरान

Maruti Jimny Per Day Orders: मारुति सुजुकी हर रोज अपने कारोबार के विस्तार की कोशिश में लगी है। जिम्नी के ऑर्डर को पूरा करने के लिए कंपनी प्रोडक्शन बढ़ाने पर भी फोकस कर रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 15, 2023 13:32 IST
Maruti Jimny- India TV Paisa
Photo:FILE Maruti Jimny

Maruti Jimny Waiting Period: भारत के आम नागरिक से लेकर खास नागरिक तक को कार की सवारी कराने वाली कंपनी मारुति एक बार फिर चर्चा में है। इसके पीछे का दो कारण है। पहला कि कंपनी एक नए थ्री रो सेगमेंट की कार पेश करने जा रही है और दूसरा कि हाल ही में पेश किए गए मारुति जिम्नी को हर रोज रिकॉर्ड संख्या में नए ऑर्डर मिल रहे हैं। Maruti Suzuki ने यह भी खुलासा किया है कि बुकिंग शुरू होने के बाद से Jimny 5 डोर की 35,000 से अधिक बुकिंग हो चुकी है। यही वजह है कि अभी बुक करने पर 7 से 8 महीने का वेटिंग पीरियड मिल रहा है यानि आप आज ऑर्डर करते हैं तो अगले साल जनवरी-फरवरी में आपको गाड़ी मिलेगी।

हर रोज मिल रहे 150 नए ऑर्डर

मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि 6 जून को मारुति जिम्नी को लॉन्च किया गया था। उसके बाद से ऑर्डर हर रोज मिल रहे हैं। कीमत की घोषणा के बाद जिम्नी के ऑर्डर 50% से बढ़कर 150 ऑर्डर प्रति दिन हो गए हैं। पहले एक दिन में 92 बुकिंग मिल रही थी, अब प्रतिक्रिया प्रति दिन 150 बुकिंग तक पहुंच गई है। हमारे पास जिम्नी के लिए आज तक 31,000 बुकिंग हो चुकी हैं और हम इन ऑर्डर को पूरा करने के लिए प्रोडक्शन बढ़ाने की प्रक्रिया में हैं। हमारी कोशिश वेटिंग पीरियड कम करने की भी है।

60% बाजार पर है मारुति का कब्जा

श्रीवास्तव ने यह भी बताया कि टोयोटा किर्लसोकर मोटर को इनोवा हाईक्रॉस के लिए आपूर्ति की कमी का सामना करना पड़ रहा है, टोयोटा को अपने नियोजित उत्पादन की मात्रा में कमी का सामना करने की स्थिति में मारुति सुजुकी को पर्याप्त आवंटन के लिए उनके सोर्सिंग समझौते का प्रावधान है। बता दें कि मारुति के पास छोटी कार बाजार यानि 10 लाख रुपये से कम कीमत वाली कार बाजार का 60% से अधिक हिस्सा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement