Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति सुजुकी ने वापस बुलाईं 87 हजार से ज्यादा कारें, इन दो गाड़ियों के स्टीयरिंग रॉड में मिली गड़बड़ी

मारुति सुजुकी ने वापस बुलाईं 87 हजार से ज्यादा कारें, इन दो गाड़ियों के स्टीयरिंग रॉड में मिली गड़बड़ी

पिछले कुछ वर्षों में किसी भी वाहन विनिर्माता कंपनी का किसी गड़बड़ी के लिए अपने वाहन को वापस बुलाने का यह सबसे बड़ा मामला है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 24, 2023 19:34 IST
Maruti- India TV Paisa
Photo:FILE मारुति

देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने स्टीयरिंग रॉड की समस्या दूर करने के लिए अपने एस-प्रेसो और ईको मॉडल की 87,599 गाड़ियों को वापस मंगाने की घोषणा की है। कंपनी ने सोमवार को शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि इन इकाइयों का उत्पादन पांच जुलाई, 2021 से 15 फरवरी, 2023 के दौरान हुआ था। इनके स्टीयरिंग टाई रॉड में गड़बड़ी की शिकायतें आ रही थीं। 

स्टीयरिंग टाई रॉड के एक हिस्से में संभवतः गड़बड़ी 

मारुति ने कहा, ‘‘ऐसा संदेह है कि इन वाहनों में इस्तेमाल किए गए स्टीयरिंग टाई रॉड के एक हिस्से में संभवतः गड़बड़ी है। इससे वाहन की स्टीयरिंग के सुचारू संचालन पर असर पड़ सकता है।’’ कंपनी ने कहा कि इस समस्या से प्रभावित वाहनों के मालिकों को अधिकृत वर्कशॉप पर बुलाया जाएगा जहां पर उनके वाहन के दोषपूर्ण हिस्से को निःशुल्क बदल दिया जाएगा। यह प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू हो रही है। पिछले कुछ वर्षों में किसी भी वाहन विनिर्माता कंपनी का किसी गड़बड़ी के लिए अपने वाहन को वापस बुलाने का यह सबसे बड़ा मामला है। 

टीवीएस मोटर का मुनाफा 42 प्रतिशत बढ़कर 434 करोड़ पर 

टीवीएस मोटर कंपनी का 30 जून, 2023 को समाप्त चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही का एकीकृत शुद्ध मुनाफा 42 प्रतिशत बढ़कर 434 करोड़ रुपये रहा है। बिक्री मजबूत रहने से कंपनी का मुनाफा बढ़ा है। कंपनी ने पिछले वित्तवर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में 305 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा अर्जित किया था। टीवीएस मोटर कंपनी ने एक नियामकीय सूचना में कहा कि जून तिमाही में उसकी कुल आय बढ़कर 9,142 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 7,348 करोड़ रुपये थी। कंपनी ने कहा कि जून, 2023 को समाप्त तिमाही में निर्यात सहित उसकी कुल दोपहिया और तिपहिया बिक्री पांच प्रतिशत बढ़कर 9.53 लाख इकाई हो गई, जो वित्त वर्ष 2021-22 की समान अवधि में 9.07 लाख इकाई रही थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement