Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मर्सिडीज ने फिर चौंकाया, कीमतें इतनी बढ़ा दीं जितने में आप खरीद सकते हैं एक चमचमाती SUV कार

मर्सिडीज ने फिर चौंकाया, कीमतें इतनी बढ़ा दीं जितने में आप खरीद सकते हैं एक चमचमाती SUV कार

भारतीय मुद्रा रुपये की कीमत में गिरावट लक्जरी कार कंपनियों के लिए सिर का दर्द बनी हुई हैं। ये कंपनियां अधिकांश पार्ट को विदेशों से आयात करती हैं, जिसके कारण कीमतें बढ़ानी पड़ रही हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 09, 2023 15:54 IST
Merecedes Benz- India TV Paisa
Photo:FILE Mercedes Benz

महंगाई की मार सिर्फ गरीबों को ही नहीं सता रही है, वहीं अब इसकी आंच धनकुबेरों को भी झुलसाने लगी है। मारुति और टाटा के बाद अब लक्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज़ बेंज ने कीमतों में वृद्धि की घोषणा कर दी है। गौर करने वाली बात यह है कि कंपनी ने अपनी कारों की कीमतों में जितनी वृद्धि की है, उतने में आप एक चमचमाती कॉम्पेक्ट एसयूवी खरीद सकते हैं। कंपनी के मुताबिक मर्सिडीज की कारें 1 अप्रैल से 2 से 12 लाख रुपये तक महंगी हो जाएंगी। 

तीन महीने में दूसरी बार बढ़े दाम 

मर्सिडीज बेंज इंडिया ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि यह कीमतें एक अप्रैल से प्रभावी होंगी। कंपनी तीन महीनों में दूसरी बार अपने वाहनों की कीमतें बढ़ा रही है। कंपनी ने कहा कि उसके वाहनों की शोरूम कीमतों में एक अप्रैल, 2023 से पांच प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होगी। 

ये हैं कीमत बढ़ाने का दाम 

भारतीय मुद्रा रुपये की कीमत में गिरावट लक्जरी कार कंपनियों के लिए सिर का दर्द बनी हुई हैं। ये कंपनियां अधिकांश पार्ट को विदेशों से आयात करती हैं, जिसके कारण कीमतें बढ़ानी पड़ रही हैं। मर्सिडीज बेंज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एक्जीक्यूटिव आफीसर (सीईओ) संतोष अय्यर ने बताया कि कंपनी यूरो की विनिमय दर पर नजर रखे हुए है और पिछले कुछ महीनों में रुपया इसकी तुलना में कमजोर हुआ है। उन्होंने कहा, “अक्टूबर में एक यूरो लगभग 78-79 रुपये का था, जो अब 87 रुपये है। इससे दबाव बढ़ रहा है और अगर हम ऐसा कदम नहीं उठाते हैं तो भारत में हमारा व्यापार प्रभावित होगा।” 

कौन सी कार कितनी महंगी?

अप्रैल से कंपनी की 'ए-क्लास लिमोजिन' की कीमत दो लाख रुपये तक बढ़ जाएगी और 'जीएलए एसयूवी के एस 350डी लिमोजिन' की कीमत सात लाख रुपये बढ़ेगी। 'मर्सिडीज मेबैक एस 580' के दाम 12 लाख रुपये बढ़ जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement