Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कारों की कीमतों में अक्टूबर से आ सकता है भूचाल! 6 एयरबैग की अनिवार्यता के बाद जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

कारों की कीमतों में अक्टूबर से आ सकता है भूचाल! 6 एयरबैग की अनिवार्यता के बाद जानिए कितने बढ़ेंगे दाम

सरकार का यह कदम वाहन में बैठने वाले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर उठाया गया है। लेकिन इससे कीमतों में बड़ी बढ़ोत्तरी भी होनी तय मानी जा रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 19, 2022 9:35 IST
Airbags- India TV Paisa
Photo:FILE

Airbags

नई दिल्ली। भारत में मौतों का एक प्रमुख कारण सड़क दुर्घटनाएं हैं। हर साल करीब 1.5 लाख लोग रोड एक्सीडेंट में जान गंवाते हैं। इसे देखते हुए जनवरी में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मसौदा अधिसूचना को मंजूरी दी थी। इसके तहत सभी पैसेंजर कारों में अक्टूबर 2022 से 6 एयरबैग अनिवार्य होंगे। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी कहा है कि सुरक्षा को देखते हुए भारत में बिकने वाली सभी नई कारों में जल्द ही मानक के रूप में 6 एयरबैग होंगे। 

सरकार का यह कदम वाहन में बैठने वाले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर उठाया गया है। लेकिन इससे कीमतों में बड़ी बढ़ोत्तरी भी होनी तय मानी जा रही है। जानकारों के अनुसार अतिरिक्त एयरबैग से कम से कम 50,000 रुपये की लागत बढ़ने की उम्मीद है। 6 एयरबैग की पेशकश करने वाले मौजूदा मॉडल और वेरिएंट की कीमत 10 लाख रुपये से ऊपर है। 

क्या है नियम

14 जनवरी 2022 के मंत्रालय द्वारा स्वीकृत मसौदा अधिसूचना में कहा गया है कि 1 अक्टूबर 2022 के बाद निर्मित M1 सीरीज के वाहन (आठ यात्रियों तक बैठने वाले और 3.5 टन से कम वजन वाले वाहन) में दो फ्रंट साइड एयरबैग और दो कर्टेन एयरबैग लगे होंगे। भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम 2016 के तहत संबंधित भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) स्पेसिफिकेशन को अधिसूचित किए जाने तक ऐसे एयरबैग की आवश्यकता को समय-समय पर संशोधित एआईएस-099 के अनुपालन के साथ सत्यापित किया जाएगा।

नए फैसले से बढ़ेंगी ये चुनौतियां

  • कार में छह एयरबैग जरूरी किए जाने पर सेफ्टी रेटिंग में सुधार तो होगा लेकिन कारों की कीमतें बढ़ सकती हैं
  • किसी एंट्री-लेवल कार में फ्रंट एयरबैग की लागत 5-10 हजार रुपये तक पड़ती है और अगर साइड व कर्टेन एयरबैग दिए जाएं तो लागत बढ़ जाती है।
  • अगर 6 एयरबैग अनिवार्य होने के बाद कार खरीदने के लिए 50 हजार रुपये और खर्च करना पड़ सकता है।
  • अतिरिक्त एयरबैग दिए जाने पर एक और समस्या कार के री-इंजीनियरिंग से जुड़ी चिंताएं खड़ी हो सकती हैं क्योंकि अभी जो कारें हैं, उन्हें सुरक्षा के इस स्तर तक नहीं डिजाइन किया गया है।
  • छह एयरबैग जरूरी किए जाने के बाद ये प्रभावी तरीके से अपना काम कर सकें, इसके लिए कार की बॉडी से लेकर इंटीरियर तक में बदलाव करने पड़ सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement