Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. अब दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी टाटा की इलेक्ट्रिक बसें, क्या है इस नई बस में खास

अब दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी टाटा की इलेक्ट्रिक बसें, क्या है इस नई बस में खास

दिल्ली की सड़क पर अब इलेक्ट्रिक बस दौड़ने वाली है। टाटा मोटर्स को ये प्रोजेक्ट मिला है जिसमें 1500 ई-बसेस का ऑर्डर अप्रूव किया गया है। कार्बन और पॉल्यूशन को कम करने के लिए ये फैसला लिया गया है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 30, 2022 18:43 IST
Now new electric buses will run on the roads of Delhi, Tata has got this order- India TV Paisa
Photo:FILE Now new electric buses will run on the roads of Delhi

हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में 250 ई-बसेस लॉन्च की थीं। यह लो फ्लोर बसेस जीरो कार्बन इमिशन वाली थीं। वहीं अब दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन ने टाटा मोटर्स के साथ 1500 ई-बसेस का ऑर्डर अप्रूव किया है। पूरे भारत में किसी भी शहर के पास अबतक इतनी ई-बसेस का ऑर्डर नहीं था। दिल्ली सरकार राजधानी होने के नाते कार्बन और पॉल्यूशन से लड़ने में सबसे पहले ई-बसेस को रोड पर उतारना चाहती है।

कितनी बसें है दिल्ली में –

दिल्ली की सड़कों पर इस समय 7000 से ज्यादा बसें दौड़ रही हैं, जिनमें डीटीसी की बसें 4000 के आसपास हैं और बाकी 3000 से ज्यादा बसें प्राइवेट क्लस्टर हैं। लेकिन डीटीसी कमिशनर आशीष कुन्द्रा का कहना है कि 2025 तक दिल्ली की आबादी और लोगों की जरूरत को देखते हुए दिल्ली में करीब 11000 बसें होनी चाहिए और हमारी कोशिश होगी कि इसमें से 80 प्रतिशत बसें इलेक्ट्रिक से चलने वाली हों।

टाटा की नई बस में क्या है खास?

बात टाटा मोटर्स की करें तो टाटा की नई इलेक्ट्रिक बसें 200 किलोमीटर की रेंज के साथ आएंगी। इसमें एलईडी हेडलाइट होगी और इस बार टाटा बस के अंदर ही हॉटस्पॉट देने की योजना भी बना रहे हैं। इस बस में यात्रियों को यूएसबी चार्जिंग पोर्ट्स भी मिल सकते हैं। इस बस का नाम टाटा स्टारबस ईवी होगा। हालांकि इस बस के कई मॉडल्स टाटा के पास अवैलबल हैं पर जो टाटा स्टारबस दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेगी, उसकी कीमत 2 करोड़ 20 लाख के आसपास हो सकती है। टाटा मोटर्स लिमिटेड एलेट्रिक वीइकल का दावा है कि इस बस को फास्ट चार्जर से फुल चार्ज करने में 3 घंटे का समय लग सकता है। वहीं इसकी अधिकंट रफ्तार 65 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

दिल्ली सरकार, डीटीसी के साथ-साथ यह योजना EESL यानी एनर्जी एफिशिएनसी सर्विस लिमिटेड द्वारा भी चलाई जा रही है। इसके तहत पूरे देश के 9 बड़े शहरों को पूरी तरह इलेक्ट्रिक बस से कवर कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट को जीरो कार्बन इमिशन पर लाने का प्लान है।

डीटीसी की एमडी, आईएएस शिल्पा शिंदे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमें खुशी है कि हम भारत के अबतक के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक बसेस का ऑर्डर कान्ट्रैक्ट कर रहे हैं। यह बसें दिल्ली के यात्रियों के लिए सुविधाजनक होंगी और साथ ही साथ जीरो-इमिशन और नॉइस-फ्री होकर शहर की एयर-क्वालिटी को भी बेहतर करेंगी। नई बसों में अल्ट्रा-मॉडर्न फीचर्स और कम्फ्टेबल सिटिंग भी यात्रियों के लिए लाभकारी रहेंगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement