Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ऑटो इंडस्ट्री में हाइब्रिड गाड़ियों का तेजी से बढ़ रहा चलन, कार के बाद बाजार में हाइब्रिड स्कूटर की धूम

ऑटो इंडस्ट्री में हाइब्रिड गाड़ियों का तेजी से बढ़ रहा चलन, कार के बाद बाजार में हाइब्रिड स्कूटर की धूम

Auto Industry: बाजार में हाइब्रिड कार के बाद अब डॉक्टर भी दस्तक दे चुका है। इंधन पर बढ़ती निर्भरता को लेकर हाइब्रिड मॉडल काफी चर्चा में है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 27, 2023 13:10 IST
Hybrid Scooters and Car- India TV Paisa
Photo:FILE Hybrid Scooters and Car

Hybrid Scooters and Car: आज के समय में पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक बैटरी से चलने वाली बहुत सारी स्कूटर मार्केट में उपलब्ध है। अधिकतर लोग इसे खरीदने से पहले कंफ्यूज रहते हैं कि पेट्रोल इंजन स्कूटर खरीदें या फिर बैटरी से चलने वाली। क्या आप भी एक किफायती स्कूटर की तलाश में हैं? अब उन लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है जो पेट्रोल और बैटरी वाली गाड़ियों के बीच कंफ्यूज रहते हैं। दरअसल अब मार्केट में पेट्रोल और बैटरी दोनों से चलने वाली हाइब्रिड स्कूटर उपलब्ध है। ये यामाहा फसीनो 125 है। इसमें स्मार्ट मोटर जनरेटर का उपयोग किया गया है। 

हाइब्रिड स्कूटर यामाहा फसीनो 125 कीमत

पेट्रोल और बैटरी दोनों से चलने वाली हाइब्रिड स्कूटर यामाहा फसीनो 125 की कीमत की शुरुआत मात्र 92,494 रुपये से होती है। लुक और डिजाइन के मामले में यह सीधे तौर पर एक्टिवा और कई मशहूर ब्रांड की स्कूटर को टक्कर देती है। ये हाइब्रिड स्कूटर कुल 5 वेरिएंट्स और 9 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है। सबसे टॉप वेरिएंट खरीदने के लिए आपको कम से कम 1,05,277 रुपये खर्च करने होंगे। इसमें BS6 इंजन है। कंपनी की ओर से पहली बार इसे 2021 में भारतीय बाजार में पेश किया गया था।

हाइब्रिड स्कूटर यामाहा फसीनो 125 इंजन

हाइब्रिड स्कूटर यामाहा फसीनो 125 में 125 सीसी का इंजन है। ये 8.04 bhp की पावर पर अधिकतम 10.3 Nm का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। इस स्कूटर के फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 5.2 लीटर की है। इसका कुल वजन 99 किलोग्राम है। इसे सभी वर्ग के लोग आसानी से चला सकते हैं। महिलाओं को इस चलाने में किसी तरह की समस्या नहीं हो इसीलिए इसे खास तरह से डिजाइन किया गया है। वहीं अगर ब्रेकिंग के बात करें तो इसमें रियर में ड्रम और फ्रंट में डिस्क ब्रेक हैं। 

हाइब्रिड स्कूटर यामाहा फसीनो 125 की माइलेज और फीचर्स

हाइब्रिड स्कूटर यामाहा फसीनो 125 में एक स्मार्ट मोटर जेनरेटर सिस्टम है। ये 68.75 kmpl का माइलेज देती है। इसके अलावा कुछ दूरी तक आप बैटरी पर भी चला सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ अगर फीचर्स की बात करें तो इसमें आगे की तरफ एक गोल डिजाइन हैडलाइट, स्टेप-अप सीट, एप्रन-माउंटेड इंडिकेटर्स, ग्रैब रेल, टेललाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ शामिल है। इसके अलावा यह एडवांस फीचर से लैस है। साइड स्टैंड नीचे होने पर स्कूटर को चालू नहीं कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement