Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Royal Enfield Himalayan या Yezdi Adventure दोनों में कौन है दमदार?

Royal Enfield Himalayan या Yezdi Adventure दोनों में कौन है दमदार?

2022 में yezdi के वापस लौटने पर Yezdi एडवेंचर की सीधी तुलना रॉयल एनफील्ड हिमालयन से की जा रही है। किसी का कहना है कि यजदी बेस्ट है तो कोई रॉयल एनफील्ड को बेहतर मानता है। आइए जानते हैं पावर, इंजन और कीमत के जरिए कौन सी है बेस्ट-

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 27, 2023 12:51 IST
Royal Enfield, Yezdi Bike- India TV Paisa
Photo:ROYAL ENFIELD, YEZDI रॉयल एनफील्ड और यजदी बाइक के बीच क्या है अंतर

Royal Enfield Himalayan Vs Yezdi Adventure: ऑफ रोड बाइकिंग में लंबे समय तक रॉयल एनफील्ड हिमालयन की टक्कर की कोई बाइक मुश्किल ही मिलती थी। लेकिन 2022 में yezdi के वापस लौटने पर Yezdi एडवेंचर की सीधी तुलना रॉयल एनफील्ड हिमालयन से की जा रही है। कुछ का मानना है कि यजदी एडवेंचर ने रॉयल एनफील्ड हिमालयन की कॉपी की है और हिमालयन ही बेस्ट है तो कुछ को लगता है कि हिमालयन से बेहतर और एडवांस है यजदी एडवेंचर। तो आइए दोनों बाइक्स का फेयर कम्पेरिजन करके जानते हैं कि किस बाइक में क्या खास है और किसमें क्या कमी।

पावर का मामले में कौन है आगे- 

रॉयल एनफील्ड हिमालयन के इंजन डिस्प्लेसमेंट की बात करें तो ये 411 सीसी का सिंगल सिलेंडर फोर स्ट्रोक इंजन है जो 6500 आरपीएम पर 24.31bhp की पावर जनरेट करता है। टॉर्क की बात करें तो 4500 आरपीएम पर मैक्सिमम टॉर्क 32nm तक जाता है। वहीं यजदी का सिंगल सिलेंडर फोर स्ट्रोक इंजन 334 सीसी डिस्प्लेसमेंट में 8000 आरपीएम पर 30.2bhp की पावर देता है और टॉर्क के मामले में 6500 आरपीएम पर लगभग 30nm (29.9nm) टॉर्क जनरेट करता है। इस फर्क का मुख्य कारण ये है कि हिमालयन में bore 78mm का है और स्ट्रोक 86mm का लगा है वहीं यजदी एडवेंचर ने 81mm के बोर पर सिर्फ 65mm स्ट्रोक दिया है। इसलिए हिमालयन कम पॉवर और कम आरपीएम में ज्यादा टॉर्क जनरेट कर रहा है। लेकिन ऑफ रोड बाइकिंग के समय स्पीड से कहीं ज्यादा पॉवर की जरूरत पड़ती है।

बात कूलिंग सिस्टम की-

दोनों बाइक्स क्योंकि ऑफ-रोड के लिए बनी हैं इसलिए इनका हीट होना आम बात है। रॉयल एनफील्ड हिमालयन जहां इंजन को एयर-कूल सिस्टम देती है वहीं यजदी एडवेंचर में ऑइल-कूल सिस्टम है। हालांकि ऑइल-कूल सिस्टम किसी भी रास्ते किसी भी मौसम में बढ़िया काम करता है पर हिमालयन के मुकाबले एडवेंचर हीट भी ज्यादा होती है।

ब्रेकिंग और अन्य फीचर्स-

दोनों बाइक्स के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो दोनों ही बाइक्स में डुअल abs डिस्क ब्रेक्स हैं पर हिमालयन में आप abs स्विच कर सकते हैं, एडवेंचर में ये फैसिलिटी नहीं है। हालांकि स्टोरेज स्पेस यजदी एडवेंचर में हिमालयन से ज्यादा है। दोनों ही बाइक्स में ब्लूटूथ और जीपीएस-नेविगेशन फैसिलिटी है। स्पोक टायर्स हैं,   

माइलेज और प्राइसिंग-

दोनों ही बाइक्स की माइलेज ऑल्मोस्ट सेम है। रॉयल एनफील्ड हिमालयन जहां शहर में 32 किलोमीटर प्रति लीटर और हाईवे पर करीब 40 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा करती है वहीं यजदी एडवेंचर सिटी में 33 तो हाईवे पर 35 किलोमीटर प्रति लीटर का दावा करती है। हालांकि असल रोड पर ये औसत बहुत कम हो सकता है।

क्या है कीमत-

बात कीमत की करें तो रॉयल एनफील्ड हिमालयन 2 लाख 15 हजार से शुरू होकर 2 लाख 23 हजार एक्स शो-रूम प्राइस तक जाती है, वहीं यजदी एडवेंचर में अभी दो ही वेरिएंट है जो 2 लाख 12 हजार और 2 लाख 14 हजार रुपये में मौजूद हैं। 

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement