Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Vehicle Scrappage Policy: आम लोगों को नई गाड़ियों पर मिलेगा स्क्रैप वैल्यू, 5% का होगा लाभ

Vehicle Scrappage Policy: आम लोगों को नई गाड़ियों पर मिलेगा स्क्रैप वैल्यू, 5% का होगा लाभ

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: September 28, 2022 18:25 IST
Scraping Policy- India TV Paisa
Photo:FILE Scraping Policy

स्क्रैपेज पॉलिसी के बारे में लोगों ने सुना जरूर है लेकिन इसकी अधिक जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं है। आज हम आपको बताएंगे कि व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी क्या है और इसी वजह से क्या क्या हो सकता है।

 व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी की जानकारी हर उस आदमी के लिए जरूरी है जिनके पास अपनी गाड़ी है। इसका ये कारण है कि पॉलिसी के तहत कई सारे परिवर्तन आ सकते हैं। स्क्रैपेज पॉलिसी के बारे में लोगों ने सुना जरूर है लेकिन इसकी अधिक जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं है।  इस पॉलिसी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2021 में लॉन्च किया था। आज हम आपको बताएंगे कि व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी क्या है और इसी वजह से क्या- क्या हो सकता है।

इस पॉलिसी के तहत 20 साल पुरानी कार और 15 साल से अधिक पुरानी कमर्शियल गाड़ियों का इस्तेमाल लोग नहीं कर पाएंगे। अगर किसी व्यक्ति ने अपनी पुरानी गाड़ी को रोड पर चलाया और पकड़े गए तो उन्हें जुर्माना देना पड़ सकता है। इस पॉलिसी को इसलिए लागू किया गया है ताकि प्रदूषण का स्तर कम हो सके और ऑटोमोटिव खरीदारी को बढ़ावा मिल सके। इन गाड़ियों का फिटनेस टेस्ट होगा जिसके माध्यम से ये पता लगाया जाएगा कि ये गाड़ियां रोड पर चलाने के लिए फिट है या फिर नहीं।

कैसे होगा फिटनेस टेस्ट

भारत में अलग अलग शहरों में गाड़ियों का फिटनेस टेस्ट होगा। गाड़ियो का फिटनेस टेस्ट कराना अनिवार्य है। इस टेस्ट के दौरान अगर आपकी कार टेस्ट पास कर जाती है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर पास नहीं करती है तो आपको इन गाड़ियों को चलाने की मंजूरी नहीं दी जाएगी और आपको अपनी गाड़ी रजिस्टर्ड स्क्रैप फैसिलिटी में जमा करानी होगी। इसके लिए देश में 60-70 रजिस्ट्रेशन सेंटर उपलब्ध है।

व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी का क्या फायदा होगा

हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में प्रदूषण और गंदगी एक बड़ी समस्या है। एक रिपोर्ट की मानें तो नई गाड़ियों के मुकाबले पुरानी गाड़ियां अधिर प्रदूषण करती है। ऐसा करने से प्रदूषण का स्तर कम होगा। वहीं फ्यूल एफिशिएंसी की बात करें तो पुरानी गाड़ियों में नई गाड़ियों के मुकाबले अधिक फ्यूल खर्च होता है। इसका ये मतलब है कि फ्यूल की भी बचत होगी। साथ ही इसका फायदा कई ऑटोमोबाइल कंपनी को भी मिलेगा।

इससे कस्टमर्स को क्या सुविधा मिलेगी

किसी आदमी की गाड़ी फिटनेस टेस्ट में फेल हो जाती है तो उस व्यक्ति को पुरानी गाड़ी के बदले एक डिपॉजिट सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा। अगर आप नई गाड़ी खरीदने जाते हैं तो आपको इसके कई फायदे मिलेंगे।

आइए आपको बताते हैं कि इसके क्या क्या फायदे आप उठा सकते हैं। जब आप नई गाड़ी खरीदने जाएंगे तो आपको आपकी पुरानी गाड़ी की स्क्रैप वैल्यू मिलेगी। ये स्क्रैप वैल्यू नई गाड़ी की शोरूम प्राइस के 5 परसेंट के लगभग बराबर होगी।

इतना ही नहीं इसके अलावा आपको नई गाड़ी खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस देने की आवश्यकता नहीं होगी।

साथ ही राज्य सरकार नई गाड़ी के कस्टमर को प्राइवेट वाहनों पर 25 परसेंट और कमर्शियल गाड़ियों पर 15 परसेंट तक रोड टैक्स की छूट भी दे सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement