Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महंगाई कहां! देश में डेढ़ करोड़ से अधिक कीमत की गाड़ी खरीदने की होड़, बिक्री में रिकॉर्ड 54% का उछाल

महंगाई कहां! देश में डेढ़ करोड़ से अधिक कीमत की गाड़ी खरीदने की होड़, बिक्री में रिकॉर्ड 54% का उछाल

देश में तेजी से लग्जरी गाड़ियों की मांग बढ़ी है। देश के युवा वर्ग इस समय महंगी गा​ड़ी खरीदने पर जोर दे रहे हैं। इसका फायदा विदेशी कंपनियों को जमकर हो रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 11, 2023 14:41 IST
गाड़ी खरीदने की होड़- India TV Paisa
Photo:ANI गाड़ी खरीदने की होड़

 

देश का बड़ा तबका इस समय सब्जियों से लेकर खाने-पीने के चीजों की बढ़ी महंगाई से परेशान हैं। वहीं, एक ऐसा वर्ग भी जिसमें डेढ़ करोड़ से अधिक कीमत की गाड़ी खरीदने की होड़ मची है। उसके लिए भला महंगाई कहां है? इससे पता चलता है कि अमीरी और गरीबी के बीच खाई कितनी तेजी से चौड़ी हो रही है। जर्मनी की लक्जरी कार विनिर्माता मर्सिडीज-बेंज की रिपोर्ट के अनुसार, मर्सिडीज-बेंज की भारत में बिक्री 2023 की पहली छमाही में सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़कर 8,528 इकाई पर पहुंच गई है। यह कंपनी की देश में सबसे अच्छी छमाही बिक्री है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने 2022 की जनवरी-जून अवधि में 7,573 कारें बेची थीं। 

महंगी गाड़ियों की मांग में बंपर उछाल

कंपनी ने मंगलवार को कहा कि 2023 की पहली छमाही में टॉप एंड (टीईवी) यानी डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक की कीमत के वाहनों की काफी ऊंची मांग देखने को मिली। पहली छमाही में कंपनी के डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक के वाहनों की बिक्री 54 प्रतिशत बढ़कर 2,000 इकाई पर पहुंच गई। कंपनी ने कहा कि पहली छमाही में मर्सिडीज-बेंज के बिके प्रत्येक चार वाहनों में से एक टीईवी खंड का रहा। चालू कैलेंडर साल की दूसरी तिमाही में कंपनी की बिक्री आठ प्रतिशत बढ़कर 3,831 इकाई पर पहुंच गई। यह एक साल पहले की समान अवधि में 3,551 इकाई रही थी। कंपनी ने कहा कि यह उसका दूसरी तिमाही का सबसे ऊंचा बिक्री आंकड़ा है। 

तेजी से बढ़ी लग्जरी गाड़ियों की मांग

देश में तेजी से लग्जरी गाड़ियों की मांग बढ़ी है। देश के युवा वर्ग इस समय महंगी गा​ड़ी खरीदने पर जोर दे रहे हैं। इसका फायदा विदेशी कंपनियों को जमकर हो रही है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संतोष अय्यर ने कहा, ‘‘टीईवी खंड में 54 प्रतिशत की वृद्धि काफी मजबूत है। हमने इस साल टीईवी खंड में पांच नए उत्पाद उतारे हैं। इस खंड पर ध्यान देने से हमें निश्चित रूप से आगे बढ़ने में मदद मिली है।’’ 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement