Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार के शौकीन लोग होते हैं इसके दीवाने, आप भी जानें टचस्क्रीन कार स्टीरियो सिस्टम की 5 खासियत

कार के शौकीन लोग होते हैं इसके दीवाने, आप भी जानें टचस्क्रीन कार स्टीरियो सिस्टम की 5 खासियत

कार चलाते वक्त अगर आप गाने सुनने के शौकीन हैं, तो आपको कुछ बेहतरीन कार स्टीरियो के बारे में जरूर जानना चाहिए। आपको मार्केट में कई तरह के कार स्टीरियो मिलते हैं। अगर आपको एक बेहतरीन कार स्टीरियो के बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 01, 2023 20:26 IST
कार के शौकीन लोग होते हैं इस खासियत के दीवाने- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कार के शौकीन लोग होते हैं इस खासियत के दीवाने

गाड़ी चलाते समय अपना फेवरेट संगीत सुनना सभी को पसंद होता है। उसमें भी अगर आपकी कार में आपको टचस्क्रीन स्टीरियो मिल जाता है, तो आप गाड़ी चलाते समय म्यूजिक को आसानी से चेंज और एक्सप्लोर कर सकते हैं। टचस्क्रीन वाले कुछ कार स्टीरियो शानदार ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और जीपीएस नेविगेशन क्षमता से लैस होते है। कुछ कार टचस्क्रीन स्टीरियो HD रेडियो सिस्टम के साथ भी उपलब्ध होते हैं।

एक अच्छा टच स्क्रीन कार स्टीरियो वही है जो आपको आपके कार में पसंदीदा म्यूजिक सुनने, कॉल पिक करने, वीडियो चलाने, रूट मैप देखने आदि के लिए बहुत सारे विकल्प देता है। चूंकि बाजार में कई टच स्क्रीन रेडियो हैं, उनमें से सभी अच्छे नहीं होते हैं। इसलिए हम आपकी मदद के लिए कुछ बेहतरीन मॉडल लेकर आए हैं। इन मॉडलों को कुछ मानदंडों के आधार पर चुना गया है-

  1. फॉर्म फैक्टर- आपके टच-स्क्रीन कार रेडियो का आकार उसके फॉर्म फैक्टर से पता चलता है, जो आपके वाहन के अंदर कार स्टीरियो यूनिट को इंस्टाल करना और सही ढंग से फिट होना भी महत्वपूर्ण है।
  2. कनेक्टिविटी- कार ऑडियो द्वारा दिए गए कनेक्टिविटी के ऑप्शन्स की जांच करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप इसके साथ बाहरी मीडिया प्लेबैक का उपयोग अक्सर करेंगे। नतीजतन, लगभग सभी वाहन स्टीरियो में ब्लूटूथ, यूएसबी, AUX और रेडियो कनेक्टिविटी की सुविधा होती है।
  3. पवार आउटपुट- यदि आप बाहरी एम्पलीफायर के बिना अपने कार स्पीकर को सीधे कार ऑडियो से कनेक्ट करना चाहते हैं तो एक अच्छा स्टीरियो होना महत्वपूर्ण है। जब कार स्टीरियो के इस्तेमाल करने की बात आती है तो हेवी-ड्यूटी यूज के लिए एक बढ़िया पावर रेटिंग हमेशा बेहतर होती है।

ये रहे 5 बेहतर टचस्क्रीन कार स्टीरियो सिस्टम

1. Suzec Double Din car Stereo with Touch Screen

2. DULCET DC-9911T PRO Touch Screen Car Stereo
3. Sound Boss 2D in Bluetooth Car Video Player 7'' HD Touch Screen
4. Woodman Neo 5 - 7 inch Android Car Stereo (2GB /16GB) Split Screen
5. Auto Snap 9 Inch Full HD 1080p Touch Screen Double Din Player

इन बातों का ध्यान रखना भी जरूरी

मार्केट में ऐसे कई अच्छे कार स्टीरियो सिस्टम हैं जो आपकी जेब पर ज्यादा बोझ नहीं डालेंगे। लेकिन यदि आप अपने बजट को कंट्रोल करना भूल जाते हैं, तो आप अपनी अपेक्षा से अधिक खर्च कर सकते हैं। इसलिए, इससे पहले कि आप अपनी आफ्टरमार्केट कार स्टीरियो खरीदना शुरू करें, एक बजट जरूर तय कर लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement