Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नवरात्रि में खूब बिकी कारें, मारुति की सेल में जबर्दस्त उछाल, हुंडई और टाटा ने भी दिखाया दम

नवरात्रि में खूब बिकी कारें, मारुति की सेल में जबर्दस्त उछाल, हुंडई और टाटा ने भी दिखाया दम

देश अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया, हुंडई और टाटा मोटर्स ने पिछले साल की तुलना में इस साल नवरात्रि के दौरान बेहतरीन बिक्री की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 01, 2020 12:05 IST
car sales- India TV Paisa
Photo:FILE

car sales

नई दिल्ली। देश अग्रणी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया, हुंडई और टाटा मोटर्स ने पिछले साल की तुलना में इस साल नवरात्रि के दौरान बेहतरीन बिक्री की। वहीं किआ मोटर्स, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, महिंद्रा एंड महिंद्रा और होंडा कार्स इंडिया ने भी दस दिनों की अवधि (दशहरा सहित) के दौरान दमदार बिक्री की। नवरात्रि और दशहरा भारतीय परंपरा में खरीदारी का सबसे बेहतरीन मौका माना जाता है। 

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने इस साल नवरात्रि के दौरान 96,700 इकाइयों के करीब खुदरा बिक्री में 27 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। मारुति के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर, सेल्स एवं मार्केटिंग शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि हमारी कुल खुदरा बिक्री इस साल 96,700 इकाइयों की रेंज में थी, जो पिछले साल की तुलना में अधिक है। ऑटो प्रमुख ने पिछले साल इसी अवधि में लगभग 76,000 इकाइयां बेची थीं।

हुंडई और टाटा की ​बिक्री में भी उछाल

इसी तरह, हुंडई मोटर इंडिया ने कहा कि इस अवधि में उसने 26,068 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले साल की तुलना में 28 प्रतिशत की वृद्धि है। वहीं इस साल नवरात्रि की अवधि में टाटा मोटर्स ने 10,887 इकाइयां बेची हैं। जो पिछले साल की 5,725 इकाइयों की तुलना में 90 प्रतिशत अधिक है। कंपनी ने इस साल 6,641 यूटिलिटी वाहनों और 4,246 कारों की बिक्री की, जबकि पिछले साल इसी अवधि में 3,321 कारों और 2,404 यूटिलिटी वाहनों की बिक्री हुई थी।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल बिज़नेस यूनिट (हेड मार्केटिंग) विवेक श्रीवत्स ने कहा कि हमारी कारों को क्लास डिज़ाइन, ड्राइविंग डायनेमिक्स और सेफ्टी में सर्वश्रेष्ठ माना जा रहा है। उन्होंने कहा कि सबसे युवा और सबसे ताज़ा रेंज होने के नाते, ग्राहक कंपनी के प्रसाद में मूल्य देख रहे हैं। श्रीवत्स ने कहा, "हम अपने उत्पादों के मौजूदा वेरिएंट को आकर्षक मूल्य बिंदुओं पर प्रीमियम सुविधाओं का लाभ उठाने की क्षमता रखते हुए ग्राहकों को चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान कर रहे हैं।"

किया की बिक्री में 224 प्रतिशत का उछाल 

किआ मोटर्स इंडिया ने कहा कि दस दिन की अवधि में 11,640 इकाइयों पर खुदरा बिक्री में 224 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भी 10 दिन की नवरात्रि अवधि और दशहरा की अवधि के दौरान मजबूत उतार-चढ़ाव की सूचना दी। टीकेएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड सर्विस) नवीन सोनी ने कहा, "हम इस अवधि के दौरान लगभग 5,000 यूनिट्स बेचने में कामयाब हुए, जो पिछले साल की तुलना में लगभग 13 प्रतिशत अधिक है।"

इसी तरह, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि इस साल इसकी डिलीवरी एसयूवी के लिए पिछले साल की तुलना में अधिक थी और कुल मिलाकर छोटे वाणिज्यिक वाहनों (एससीवी) सहित। एम एंड एम ऑटोमोटिव डिवीजन के सीईओ वी संजय नाकरा ने कहा "पिक अप और एससीवी सहित हमारी बुकिंग एसयूवी श्रेणी में 41 प्रतिशत तक, हमने पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।" होंडा कार्स इंडिया ने कहा कि उसने शुभ अवधि के दौरान खुदरा बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement