Sunday, May 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर लग सकता है प्रतिबंध, बजट सत्र में विधेयक लाने की तैयारी

Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर लग सकता है प्रतिबंध, बजट सत्र में विधेयक लाने की तैयारी

क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध के लिए सरकार ने जिस विधेयक को लिस्ट किया है उसमें आधिकारिक डिजिटल मुद्रा पर विधायी ढांचे के निर्माण का भी प्रावधान है

Written by: India TV Business Desk
Published on: January 30, 2021 13:17 IST
Bitcoin जैसी...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है सरकार

नई दिल्ली। Bitcoin और इस तरह की अन्य डिजिटल करेंसी पर देश में रोक लग सकती है। सरकार Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने जा रही है। मौजूदा बजट सत्र में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध से संबंधित एक बिल संसद के पटल पर लिस्ट किया गया है और इसे मौजूदा सत्र में पेश किया जा सकता है। बिल पास होने पर देश में Bitcoin जैसी सभी तरह की क्रिप्टोकरेंसी पर रोक लग जाएगी।

क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध के लिए सरकार ने जिस विधेयक को लिस्ट किया है उसमें आधिकारिक डिजिटल मुद्रा पर विधायी ढांचे के निर्माण का भी प्रावधान है, यानि हो सकता है कि आने वाले दिनों में सरकार खुद की डिडिटल करेंसी लॉन्च करे। भारतीय रिजर्व बैंक ने 25 जनवरी को एक बुकलेट में डिजिटल करेंसी का जिक्र किया था और कहा था कि वह इसके फायदे और नुकसानों को पहले देखा जाएगा।

दुनियाभर में बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय डिजिटल करेंसी है और हाल के दिनों में इसकी मांग पूरी दुनिया में बढ़ी है जिस वजह से बिटकॉइन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी है, 8 जनवरी को एक बिटकॉइन का भाव 42000 डॉलर के ऊपर पहुंच गया था, फिलहाल भाव 35000 डॉलर के करीब है, 2 साल पहले बिटकॉइन का भाव 3000 डॉलर से भी कम होता था।

2019 में क्रिप्टोक्यूरेंसी पर एक सरकारी बिल में कथित तौर पर क्रिप्टोक्यूरेंसी पर प्रतिबंध लगाने और भारत में इसके उपयोग को आपराधिक बनाने की मांग की गई थी। हालांकि, इसे संसद में पेश नहीं किया गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement