Sunday, April 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिसंबर तिमाही के दौरान ई-कॉमर्स सेक्टर में 36 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई: रिपोर्ट

दिसंबर तिमाही के दौरान ई-कॉमर्स सेक्टर में 36 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई: रिपोर्ट

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर पर्सनल केयर ब्यूटी और वैलनेस सेग्मेंट में पिछले साल के मुकाबले 95 प्रतिशत और एफएमसीजी और हेल्थकेयर सेग्मेंट में 46 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। छोटे शहरों से ऑर्डर में तेज उछाल दर्ज।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: February 10, 2021 14:49 IST
ई-कॉमर्स सेक्टर में...- India TV Paisa

ई-कॉमर्स सेक्टर में तेजी 

नई दिल्ली। दिसंबर तिमाही में ऑर्डर वॉल्यूम के आधार पर देश के ई-कॉमर्स सेक्टर में 36 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिल है। एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी मिली है। रिपोर्ट के मुताबिक पर्सनल केयर ब्यूटी प्रोडक्ट सेग्मेंट में आई तेजी का पूरे सेक्टर को फायदा मिला है। Unicommerce और Kearney की ई-कॉमर्स ट्रेंड रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्टूबर से दिसंबर 2020 के दौरान पर्सनल केयर ब्यूटी और वैलनेस (PCB&W) और एफएमसीजी और हेल्थकेयर (F&H) सेग्मेंट के वॉल्यूम में तेज उछाल देखने को मिला है। अवधि के दौरान ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर पर्सनल केयर ब्यूटी और वैलनेस सेग्मेंट में पिछले साल के मुकाबले 95 प्रतिशत और एफएमसीजी और हेल्थकेयर सेग्मेंट में  46 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है।

छोटे शहर यानि टियर 2 और टियर 3 शहरों में पिछले साल के मुकाबले 90 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। इसके साथ ही ब्रांडेड वेबसाइट्स के जरिए दिसंबर तिमाही के दौरान वॉल्यूम 94 प्रतिशत बढ़ गया है। रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर तिमाही के दौरान ई-कॉमर्स सेग्मेंट में ऑर्डर वॉल्यूम के हिसाब से 36 प्रतिशत और ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू में 30 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है। हालांकि इस दौरान औसत ऑर्डर वैल्यू में पिछले साल के मुकाबले 5 प्रतिशत की गिरावट रही है।  

रिपोर्ट के मुताबिक कोविड 19 की वजह से लागू लॉकडाउन का सेक्टर को फायदा मिला है। बदले हुए हालात से ग्राहकों की आदतें भी बदल गई है जिसकी वजह से ज्यादा लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे हैं साथ ही ज्यादा से ज्यादा विक्रेता भी ऑनलाइन सामान ऑफर करने लगे हैं। अन्य सेग्मेंट में इलेक्ट्रॉनिक्स कैटेगरी में औसत ऑर्डर में पिछले साल के मुकाबले 12 प्रतिशत की बढ़त रही है वहीं वॉल्यूम में 27 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली। वॉल्यूम के आकार के हिसाब से फैशन सेग्मेंट ऑनलाइन कारोबार का सबसे बड़ा हिस्सा बना हुआ है। पिछले साल के मुकाबले वॉल्यूम 37 प्रतिशत बढ़ा है। हालांकि औसत ऑर्डर वैल्यू 7 प्रतिशत घटी है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement