1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. विदेशी संकेतों, भू-राजनीतिक घटनाक्रमों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

विदेशी संकेतों, भू-राजनीतिक घटनाक्रमों से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

इस हफ्ते एफएंडओ एक्सपायरी की वजह से शेयर बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव का अनुमान, इसके साथ ही भारत-चीन तनाव और कोरोना संकट पर भी निवेशकों की नजर रहेगी

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 20, 2020 16:53 IST
कैसी रहेगी अगले...- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

कैसी रहेगी अगले हफ्ते मार्केट की चाल 

नई दिल्ली। इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार की चाल विदेशी बाजारों और अर्थव्यवस्थाओं से मिलने वाले संकेतों, भू-राजनीतिक तनाव और उनसे जुड़ी खबरों तथा एफएंडओ एक्सपायरी पर निर्भर करेगी। इस हफ्ते कोई बड़े आर्थिक आंकड़े या आर्थिक मोर्चे पर कोई भी नये संकेत जारी नहीं होने वाले हैं। ऐसे में शेयर बाजार के निवेशकों की नजरें अन्य संकेतों पर रहेंगी जिसमें भारत चीन और चीन अमेरिका तनाव अहम है। इस सप्ताह बृहस्पतिवार को फ्यूचर एंड ऑप्शन सौदों की समयसीमा समाप्त हो रही है। बाजार के जानकारों ने कहा कि एक्सपायरी को देखते हुए शेयर बाजार में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। पिछले सप्ताह अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के रुख के बाद वैश्विक स्तर पर बाजारों में गिरावट रही। नीतिगत बैठक में फेडरल रिजर्व की ओर से कोई अतिरिक्त प्रोत्साहन उपायों की घोषणा नहीं की गई। इस वजह से बीते सप्ताह बीएसई सेंसेक्स लगभग स्थिरता के साथ बंद हुआ।

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजार अनिश्चितता के साथ कारोबार कर रहे हैं और पिछले सप्ताह के कारोबार में दोनों तरफ दिशा की स्पष्ट कमी दिखाई दे रही थी। बाजार के लिये किसी भी नये उत्प्रेरक की कमी के कारण, मौजूदा अनिश्चितता जारी रहने का अनुमान है। हालांकि चीन के साथ सीमा तनाव अथवा वैश्विक घटनाओं को लेकर कुछ खबरें बाजार को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं।’’ निवेशक इस दौरान कोरोना वायरस महामारी के घरेलू व वैश्विक मामलों पर भी नजरें रखेंगे। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, ‘‘आने वाले समय में बाजार सतर्क रुख के साथ सकारात्मक रहेगा। घरेलू मोर्चे पर निवेशक भारत व चीन की सीमा के मुद्दों पर नजर रखेंगे।’’ पिछले सप्ताह के दौरान बीएसई सेंसेक्स 8.73 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की मामूली गिरावट में रहा, जबकि निफ्टी 40.50 अंक यानी 0.35 प्रतिशत की तेजी में रहा।

Write a comment