1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ग्लेमार्क फार्मा ने COVID-19 दवा का दाम 27 प्रतिशत घटाया, अब 75 रुपए में मिलेगी एक गोली

ग्लेमार्क फार्मा ने COVID-19 दवा का दाम 27 प्रतिशत घटाया, अब 75 रुपए में मिलेगी एक गोली

फेबीफ्लू को पिछले महीने बाजार में उतारा गया था। तब एक गोली की कीमत 103 रुपए रखी गई थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 13, 2020 14:33 IST
Glenmark Pharma cuts price of COVID-19 drug by 27 pc to Rs 75/tablet- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Glenmark Pharma cuts price of COVID-19 drug by 27 pc to Rs 75/tablet

नई दिल्‍ली। दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोविड-19 के इलाज में काम आने वाली अपनी एंटीवायरल दवा फेविपिराविर का दाम 27 प्रतिशत घटाकर 75 रुपए प्रति गोली कर दिया है। कंपनी की यह दवा फेबीफ्लू ब्रांड नाम से बाजार में उतारी गई है। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसने अपनी दवा फेबीफ्लू का दाम 27 प्रतिशत घटा दिया है। अब दवा का नया अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) 75 रुपए प्रति टैबलेट होगा।

फेबीफ्लू को पिछले महीने बाजार में उतारा गया था। तब एक गोली की कीमत 103 रुपए रखी गई थी। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और प्रमुख (भारत व्यवसाय) आलोक मालिक ने कहा कि हमारा आंतरिक विश्लेषण बताता है कि हमारी इस दवा को जहां-जहां अनुमति मिली है उन देशों के मुकाबले हमने भारत में इसे कम से कम दाम पर जारी किया है। इसकी एक बड़ी वजह दवा बनाने में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल (एपीआई) और यौगिक दोनों का विनिर्माण कंपनी के भारतीय संयंत्र में होना है। इससे कंपनी को लागत में लाभ हुआ है जिसे अब देश के लोगों को हस्तांरित करने की योजना है। हमें उम्मीद है कि इसके दाम में और कमी किए जाने से देश में बीमारों तक इसकी पहुंच और बेहतर होगी।

ग्लेमार्क ने 20 जून को अपनी दवा फेबीफ्लू के लिए भारत के दवा नियामक से इसके विनिर्माण और विपणन की मंजूरी मिलने की घोषणा की थी। इसके साथ ही यह हल्के और बहुत हल्के कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए पहली मंजूरी प्राप्त दवा बन गई, जिसे बाजार में बेचने की अनुमति दी गई। कंपनी ने कहा है कि उसने भारत में मामूली और हल्के संक्रमण वाले कोविड-19 मरीजों के लिए तैयार दवा के तीसरे चरण के क्‍लीनिकल परीक्षण को भी पूरा कर लिया है। परीक्षण के परिणाम जल्द ही उपलब्ध होंगे।

Write a comment
X