1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सावधान! सड़क पर साइकिल चलाते समय की ये गलती तो भुगतने होंगे परिणाम, सरकार ने किया अलर्ट

सावधान! सड़क पर साइकिल चलाते समय की ये गलती तो भुगतने होंगे परिणाम, सरकार ने किया अलर्ट

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने साइकिल चालकों के लिए खास अलर्ट जारी किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 20, 2021 14:25 IST
सड़क पर साइकिल चलाते...- India TV Paisa
Photo:FILE

सड़क पर साइकिल चलाते समय न करें ये गलती भुगतने होंगे परिणाम, सरकार ने किया अलर्ट 

साइकिल को आम भारतीय की सवारी कहा जाता है। शहरों से लेकर गांव में लोग आस पास जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कोरोना संकट के दौर में लोग अपनी सेहत को दुरस्त रखने के लिए लोग तेजी से साइकिलिंग के शौक को अपना रहे हैं। आज एडवेंचर का शौकीन शहरी युवा वर्ग सुबह और शाम साइकिल चलाते आसानी से दिख जाएंगे। लेकिन सड़क पर बढ़ते ट्रैफिक के बीच साइकिल चलाना जोखिम भरा भी हो सकता है। कई शहरों में साइकिल के लिए खास साइकिल ट्रैक भी बने हैं, लेकिन ये काफी सीमित हैं। ऐसे में सड़क पर आम वाहनों के बीच ही साइकिल चलाना पड़ता है। 

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

इसे ध्यान में रखते हुए सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने साइकिल चालकों के लिए खास अलर्ट जारी किया है। ट्विटर पर जारी मैसेज में मंत्रालय ने साइकिल चालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे अपनी साइकिल पर लाइट जरूर लगाएं। सरकार ने कहा कि आपकी साइकिल पर सामने की ओर हेडलाइट होना जरूरी है वहीं पीछे की ओर रिफलेक्टर लाइट होनी आवश्यक है। इस लाइट के होने सेे सामने से अथवा पीछे से आने वाले को साइकिल के बारे में पता चल जाता है। 

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

रिफ्लेक्टर कपड़े पहनें

मंत्रालय ने सुझाव में कहा है कि रात के समय साइकिल चलाते समय आपको रिफ्लेक्टर कपड़े पहनना जरूरी हैं। यदि आपके पास रिफलेक्टर कपड़े नहीं हैं तो आप रिफ्लेक्टर टेप का प्रयोग कर सकते हैं। रिफ्लेक्टर कपड़े होने के चलते आने वाला वाहन आपको आसानी से दूर से देख सकता है। 

बाजार में उपलब्ध हैं प्रोडक्ट 

साइकिल पर सुरक्षा के लिए आप टॉर्च लाइट लगा सकते हैं। यह टॉर्च लाइट साइकिल के हैंडल पर और साइकिल के चैसिस पर फिट हो सकती है। इसके अलावा आपको बाजार में हैलमेट पर फिट होने वाली टॉर्च लाइट मिल जाएंगी। आनलाइन या आफलाइन बाजार में ये टॉर्चलाइट 100 रुपये से 1000 रुपये के बीच मिल जाएंगी। वहीं आप रिफ्लेक्टर टीशर्ट भी पहन सकते हैं यह भी 250 से 1000 रुपये में मिल जाएंगे। वहीं आप 100 से 200 रुपये में आने वाला रिफ्लेक्टर टेप भी अपनी टीशर्ट पर चिपका सकते हैं। 

Write a comment
X