Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने आधार कानून को किया अधिसूचित

सरकार ने आधार कानून को किया अधिसूचित

केंद्र ने नए आधार कानून को अधिसूचित कर दिया है। आधार को लाभार्थियों को सरकार की तरफ से सब्सिडी स्थानांतरण के लिए सांविधिक दर्जा मिल गया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: March 28, 2016 18:51 IST
सरकार ने आधार कानून को किया अधिसूचित, सब्सिडी के लिए आधार नंबर हुआ जरूरी- India TV Paisa
सरकार ने आधार कानून को किया अधिसूचित, सब्सिडी के लिए आधार नंबर हुआ जरूरी

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने नए आधार कानून को अधिसूचित कर दिया है। इसका मतलब ये हुआ की सरकार द्वारा दी जाने वाली किसी भी तरह की सब्सिडी या लाभ हासिल करने के लिए आधार नंबर अनिवार्य हो गया है। इससे अब आधार को लाभार्थियों को सरकार की तरफ से सब्सिडी और लाभ के स्थानांतरण में इस्तेमाल किए जाने को सांविधिक दर्जा मिल गया है। केंद्र द्वारा 26 मार्च को जारी अधिसूचना में कहा गया है कि आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडियों, लाभोंे और सेवाओं की लक्षित आपूर्ति) कानून, 2016 से इस काम में दक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। इसपर आने वाला खर्च भारत के समेकित कोष से किया जाएगा। यह लाभ देश में रहने वाले लोगों को दिया जाएगा। आधार का इसका इस्तेमाल उन सभी लाभों के लिए किया जाएगा, जो भारत की समेकित निधि से दिए जाते हैं।

पैन कार्ड पर आधार नंबर लिखवाने का यह है तरीका

Aadhaar number on PAN card

Capture2 (2)IndiaTV Paisa

Capture3 (3)IndiaTV Paisa

Capture5 (2)IndiaTV Paisa

Capture (4)IndiaTV Paisa

Capture (3)IndiaTV Paisa

Capture1 (2)IndiaTV Paisa

इस कानून के बारे में आधार विधेयक को संसद ने 16 मार्च को मंजूरी दी थी। इसे संसद में धन विधेयक के रूप में पेश किया गया था। राज्‍य सभा के सुझावों को दरकिनार कर लोकसभा में ये विधेयक पास किया गया है। कानून कहता है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) को महिलाओं, बच्‍चों, वरिष्ठ नागरिकों,  शारीरिक रूप से अक्षम लोगों, अकुशल और असंगठित कामगारों को आधार नंबर जारी करने के लिए विशेष उपाय करने होंगे।

इसमें यह प्रावधान है कि केंद्र और राज्य सरकारें दोनों लाभ और सब्सिडी के वितरण के लिए आधार का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कानून यूआईडीएआई को सांविधिक दर्जा दिलाने वाला है। इसमें भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की स्थापना का प्रावधान है, जिसमें चेयरपर्सन (पूर्णकालिक या अस्थायी) तथा दो सदस्य (अस्थायी) होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement