1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बेस्ट पफॉर्मर को मिलेगी मर्सडीज़ बेंज कार, नौकरी छोड़ने वालों को रोकने के लिए HCL देगी कैश इंसेंटिव

बेस्ट पफॉर्मर को मिलेगी मर्सडीज़ बेंज कार, नौकरी छोड़ने वालों को रोकने के लिए HCL देगी कैश इंसेंटिव

लेकिन कितना अच्छा हो कि बेहतर प्रदर्शन के लिए आपको कंपनी लक्जरी कार मर्सडीज बेंज गिफ्ट कर दे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 21, 2021 11:11 IST
बेस्ट पफॉर्मर को...- India TV Paisa
Photo:MERCEDES BENZ INDIA

बेस्ट पफॉर्मर को मिलेगी मर्सडीज़ बेंज कार, नौकरी छोड़ने वालों को रोकने के लिए HCL देगी कैश इंसेंटिव

कंपनी में बेहतर प्रदर्शन के लिए अक्सर कैश बोनस या विदेश यात्रा के लुभावने आफर्स के बारे में तो आपने सुना होगा। लेकिन कितना अच्छा हो कि बेहतर प्रदर्शन के लिए आपको कंपनी लक्जरी कार मर्सडीज बेंज गिफ्ट कर दे। दरअसल देश की अग्रणी आईटी कंपनी एचसीएल ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को मर्सडीज बेंज़ कार देने पर विचार कर रही है। इसके साथ ही कंपनी अच्छा प्रदर्शन करने वालों को मोटा इंसेंटिव भी देगी। फिलहाल यह प्रस्ताव कंपनी बोर्ड के पास भेजा गया है। 

अंग्रेजी अखबार टाइम्स आफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार कंपनी इस समय नौकरी छोड़कर जाने वाले कर्मचारियों को रोकने की पूरी कोशिश कर रही है। दरअसल समान योग्यता का नया कर्मचारी रखने से कंपनी की लागत में 20 प्रतिशत तक का इजाफा होगा। ऐसे में कंपनी अपना मौजूदा कर्मचारी खोना कतई नहीं चाहती है। इसके लिए कंपनी टॉप पर्फोर्मर को बेहतरीन तोहफे के साथ अपनी कंपनी के साथ जोड़े रखने की कोशिश कर रही है। 

बता दें कि कंपनी ने 2013 में अपने 50 टॉप पफॉर्मर कर्मचारियों को मर्सडीज बेंज कारें दी थीं। लेकिन उसके बाद कंपनी ने इस योजना पर विराम लगा दिया था। अब एक बार फिर से कंपनी इस स्कीम को वापस लाने पर विचार कर रही है।

नए प्रोफेशनल की भर्ती पड़ रही है भारी 

कंपनी के अनुसार कोई कर्मचारी यदि नौकरी छोड़ता है और कंपनी समान योग्यता का नया कर्मचारी हायर करती है तो इसके लिए कंपनी को औसत रूप से 15 से 20 प्रतिशत अधिक सैलरी का भुगतान करना होता है। हालांकि कंपनी फ्रैशस की भर्ती जारी रखेगी। पिछले साल जहां कंपनी ने 15600 फ्रैशस की भर्ती की थी, वहीं इस साल कंपनी 22000 कॉलेज पासआउट की भर्ती करेगी। 

बेहतर है कंपनी की रिटेंशन पॉलिसी

कर्मचारियों को अपने पास ही बनाए रखने के लिए कंपनी की रिटेंशन पॉलिसी को काफी प्रभावी माना जाता है। कंपनी अपने कर्मचारियों को थ्री ईयर इंसेंटिव पॉलिसी का लाभ देती है, जिसमें कर्मचारियों को सीटीसी का 50 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक कैश इंसेंटिव प्राप्त होता है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X