1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजेज की डासना फैक्‍ट्री में हुई 100% LED लाइटिंग, कार्बन उत्‍सर्जन में आएगी कमी

हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजेज की डासना फैक्‍ट्री में हुई 100% LED लाइटिंग, कार्बन उत्‍सर्जन में आएगी कमी

दक्षिण क्षेत्र संयंत्र की 60 प्रतिशत से अधिक ऊर्जा सौर, पवन,बायो-मास एवं सीएजनजी से प्राप्त की जा रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 09, 2019 13:00 IST
Hindustan Coca-Cola Beverages Factory at Dasna achieves 100 percent LED Lighting- India TV Paisa
Photo:LED LIGHTING

Hindustan Coca-Cola Beverages Factory at Dasna achieves 100 percent LED Lighting

नई दिल्‍ली। भारत की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनियों में से एक एचसीसीबी (हिन्दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजेज) ने घोषणा की है कि डासना स्थित इसकी फैक्‍ट्री ने 100 प्रतिशत एलईडी लाइटिंग का लक्ष्‍य हासिल कर लिया है। एचसीसीबी की कुल 18 फैक्ट्रियों में से 14 में 100 प्रतिशत एलईडी लाइटिंग का लक्ष्‍य पूरा हो चुका है। इस उपाय से एचसीसीबी ऊर्जा खपत में लगभग 25 लाख यूनिट प्रति वर्ष की उल्‍लेखनीय कमी हासिल करेगा। ग्‍लोबल वार्मिंग के परिप्रेक्ष्‍य में इससे प्रति वर्ष लगभग 20 लाख किलोग्राम कार्बनडाई ऑक्‍साइड का उत्‍सर्जन कम होगा।

फैक्ट्रियों में एलईडी लाइटों को लगाने का उद्देश्‍य बिजली के उपयोग में 50 प्रतिशत की बचत करना है। यह 2020 तक हरित एवं स्‍वच्‍छ ईंधन के जरिये अपनी ऊर्जा संबंधी सभी जरूरतों का 50 प्रतिशत पूरा करने के एचसीसीबी के विजन के अनुरूप है। शॉप फ्‍लोर्स,एडमिनिस्‍ट्रेशन बिल्डिंग, गोदामों, वेयरहाउस, कैंटीन, ऑफिस कॉरिडोर्स एवं खुले क्षेत्रों जैसे अलग-अलग कार्यक्षेत्र में किए गए काम में सभी मौजूदा पैनल लाइटों, हाई-वे लाइटों, फ्‍लेमप्रूफ लाइटों, ट्यूब लाइटों और हाई मास्‍ट लाइटों की जगह एलईडी को लगाया गया है।  

एचसीसीबी प्राइवेट लि. के कार्यकारी निदेशक, सप्‍लाई चेन, दिनेश जाधव ने कहा कि हम इस साल के अंत तक सभी फैक्ट्रियों में 100 प्रतिशत एलईडी की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। हमने अभी तक जो प्रगति की है, उससे काफी खुशी हो रही है। एलईडी लाइटिंग परियोजना के अलावा, एचसीसीबी ने नवीकरणीय एवं स्‍वच्‍छ ऊर्जा उपयोग के लिए कई और पहलों को भी शुरू किया है। इसके परिणामस्‍वरूप, दक्षिण क्षेत्र संयंत्र की 60 प्रतिशत से अधिक ऊर्जा सौर, पवन,बायो-मास एवं सीएजनजी से प्राप्‍त की जा रही है।

Write a comment
coronavirus
X