Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिना दस्तावेज के ऐसे बनवाएं Aadhaar Card, घर बैठे आसान तरीके से आधार कर सकते हैं अपडेट

बिना दस्तावेज के ऐसे बनवाएं Aadhaar Card, घर बैठे आसान तरीके से आधार कर सकते हैं अपडेट

अगर आपने अबतक अपना आधार कार्ड सिर्फ इसलिए नहीं बनवाया है, क्योंकि आपके पास आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज नहीं हैं तो घबराएं नहीं, आप तब भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 24, 2020 18:58 IST
how to make Aadhaar Card without documents UIDAI Details- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

how to make Aadhaar Card without documents UIDAI Details

नई दिल्ली। आजकल पैसों के लेन-देन से लेकर सरकारी योजनाओं का तक फायदा लेने के लिए सबमें आधार कार्ड जरूरी हो गया है। आधार कार्ड आपके जरूरी दस्तावेजों में शामिल हो गया है। आज हम आपको बताएंगे कि आप आधार कार्ड बिना किसी डॉक्यूमेंट के कैसे बनवा सकते हैं। अगर आपने अबतक अपना आधार कार्ड सिर्फ इसलिए नहीं बनवाया है, क्योंकि आपके पास आधार कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज नहीं हैं तो घबराएं नहीं, आप तब भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। 

सबसे पहले आपको बता दें कि, आधार कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आईडी प्रूफ होना चाहिए, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट और राशन कार्ड आदि। अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नहीं है, तो भी आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं, इसके दो तरीके हैं। 

पहला तरीका: परिवार के मुखिया के जरिए 

अगर आपके परिवार में परिवार के मुखिया का आधार कार्ड बना हुआ है, तो इस आधार परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड बन सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) परिवार के मुखिया से आपके साथ रिश्ते का प्रूफ मांग सकता है। डॉक्यूमेंट्स और जानकारियों के वेरिफिकेशन के बाद आपका आधार कार्ड बन जाएगा। 

दूसरा तरीका: इंट्रोड्यूसर के जरिए 

अगर परिवार के मुखिया के साथ आपके रिश्ते का कोई डॉक्यूमेंट नहीं है तब भी आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं। आपको इसके लिए नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर जाना होगा, यहां पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की मदद ले सकते हैं। रजिस्‍ट्रार इन इंट्रोड्यूसर को नोटिफाई करता है। उसका आधार नंबर वैध होता है। बता दें कि, इंट्रोड्यूसर को UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से तैनात किया जाता है। मतलब, वह प्राइवेट होते हुए भी सरकारी आदमी की तरह काम करता है। आधार सेंटर पर सामान्य प्रक्रिया अपनाई जाएगी और 90 दिनों के भीतर आधार कार्ड में दिए गए पते पर डाक के जरिए आधार कार्ड पहुंच जाएगा।

घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट के लिए करें पंजीयन

UIDAI ने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। अब यूजर्स आसानी से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन कराना होगा। आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए इन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। 

जानिए क्या है प्रोसेस

  1. सबसे पहले यूजर्स को यूआईडीएआई के आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा, उसपर आधार का कैप्चा और अपना मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा।
  3. इस प्रक्रिया के बाद आपके नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी को बॉक्स में भरकर सबमिट करना पड़ेगा।
  4. ओटीपी सबमिट करने के बाद आधार सर्विस पर क्लिक करना होगा. सर्विस पर क्लिक करने के बाद आधार अपडेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  5. इसके साथ ही पंजीयन की प्रकिया शुरू हो जाएगी। पंजीयन के बाद यूजर्स को आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा, वहां पर आधार कार्ड को माबाइल से अपडेट की फाइनल प्रक्रिया होगी। वहीं आधार अपडेट कराने के लिए शुल्क 50 रुपए भी देना होगा।

ऐसे घर बैठे आधार कार्ड में पता करवाएं सही

  1. आधार में एड्रेस अपडेट करने के लिए इस लिंक https://ssup.uidai.gov.in/ssup/login.html पर जाएं। 
  2. अगर आधार के साथ आपने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया है, तो उस मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त करने के लिए अपना आधार नंबर दर्ज करें।
  3. अपडेट पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए ओटीपी और कैप्चा दर्ज करें।
  4. अब Address Update चेकबॉक्स का चयन करें।
  5. इंग्लिश के साथ ही स्थानीय भाषा में पता अपडेट करने के लिए दर्ज करें। सभी पूछी गयी जानकारियों के साथ पूरा पता लिखें। इसके बाद आपके नए पते पर आधार भेज दिया जाएगा।
  6. कोई समस्या होने पर help@uidai.gov.in से संपर्क कर सकते हैं।
  7. अभिभावक/माता-पिता/पति/पत्नी का नाम पते के हिस्से के रूप में शामिल करने के लिए, पता सुधार विकल्प चुनें।
  8. सभी जानकारियां भरने के बाद प्रूफ ऑफ एड्रेस (PoA) अपलोड करें।
  9. पीओए दस्तावेज की कलर कॉपी स्कैन कर अपलोड करें। मान्य दस्तावेजों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें।
  10. सभी जानकारियों को एक बार फिर जांच लें और सबमिट पर क्लिक करें।
  11. भविष्य में अपना अपडेट ट्रैक करने के लिए अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) को ध्यान से कहीं लिख लें, साथ ही आप अपनी Acknowledgement कॉपी को डाउनलोड व प्रिंट भी कर सकते हैं।
  12. उल्लेखनीय है कि आधार में ऑनलाइन पता अपडेट करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। यदि आपने अपना मोबाइल आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं किया है या आपका नंबर बदल चुका है तो आपने निकटतम अपडेट सेंटर पर जाएं।
  13. अगर आप AADHAAR से संबंधित कोई शिकायत फोन करके दर्ज करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए टोल फ्री नंबर 1947 पर फोन करना होगा।

गौरतलब कि आधार 12 अंकों का एक विशेष नंबर है जिसे यूआईडीएआई जारी करता है। आधार अधिनियम 2016 के कुछ प्रावधानों पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है। लेकिन, अब भी आधार कार्ड संवैधानिक रूप से महत्वपूर्ण और वैध है। बता दें कि, यूआईडीएआई की ओर से जारी आधार नंबर में अगर आपको अपना फोटो, मोबाइल नंबर, जेंडर, ईमेल, बायोमैट्रिक आदि अपडेट कराना हो, तो इसके लिए आपको किसी प्रकार के दस्तावेज देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि, घर का पता, फोन नंबर आदि बदलने के लिए दस्तावेज देना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement