ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Air India की मुंबई बि‍ल्‍डिंग को खरीदना चाहती है महाराष्‍ट्र सरकार, फ‍िर शुरू की बातचीत

Air India की मुंबई बि‍ल्‍डिंग को खरीदना चाहती है महाराष्‍ट्र सरकार, फ‍िर शुरू की बातचीत

कर्ज में डूबी एयर इंडिया ने 23 मंजिला इमारत की बिक्री के लिए 2018 में निविदा जारी की थी लेकिन निविदा को सही प्रतिक्रिया नहीं मिली।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 11, 2021 19:18 IST
Maharashtra government resumes talks on buying Air India building- India TV Paisa
Photo:PTI

Maharashtra government resumes talks on buying Air India building

नई दिल्‍ली। महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने शहर के नरिमन प्वाइंट इलाके में स्थित प्रसिद्ध एयर इंडिया भवन को खरीदने के लिए उसके साथ बातचीत शुरू कर दी है। महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने मंगलवार को एयर इंडिया के मुख्य प्रबंधन अधिकारी (सीएमजी) राजीव बंसल के साथ इमारत के मूल्यांकन पर चर्चा की। बुधवार को संपर्क करने पर कुंटे ने कहा कि इस संबंध में बातचीत अभी चल रही है।

कर्ज में डूबी एयर इंडिया ने 23 मंजिला इमारत की बिक्री के लिए 2018 में निविदा जारी की थी लेकिन निविदा को सही प्रतिक्रिया नहीं मिली। यह इमारत सरकारी जमीन पर बनी हुई है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि एयर इंडिया के अधिकारियों ने कुंटे को बताया कि इमारत का उनका आंतरिक मूल्यांकन 2,000 करोड़ रुपये से अधिक है। इसके बाद कुंटे ने उन्हें इसे राज्य सरकार के साथ साझा करने के लिए कहा। मंगलवार को बैठक में भाग लेने वाले एक अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया की इमारत पुरानी हो गई है। किसी निजी पार्टी को पूरे ढांचे को ध्वस्त करना होगा।

हम कुछ सरकारी कार्यालयों को जगह देने के साथ इसका आठ से दस वर्ष तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इमारत की कीमत 2,000 करोड़ रुपये से अधिक नहीं हो सकती है। इसकी वास्तविक लागत केवल रणनीतिक स्थान और भूमि की लागत होगी।  

पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने एयर इंडिया भवन को सरकारी कार्यालयों के इस्‍तेमाल के लिए खरीदने की इच्‍छा जताई थी। एयर इंडिया ने तत्‍कालीन राज्‍य सरकार से बिक्री निविदा में भाग लेने का आग्रह किया था। लेकिन तब राज्‍य सरकार ने कहा था कि वह टेंडर प्रक्रिया में भाग नहीं लेगी लेकिन सरकार ने एयर इंडिया को पत्र लिखकर कहा था कि वह इस बिल्डिंग को 1450 करोड़ रुपये में खरीदना चाहती है।

यह भी पढ़ें: विशाल विदेशी मुद्रा भंडार का देश के विकास में कैसे हो इस्‍तेमाल, गडकरी ने दिया ये सुझाव

यह भी पढ़ें: Personal Loan के लिए करें इन 5 आसान टिप्‍स को फॉलो, एप्‍लीकेशन नहीं होगी कभी रिजेक्‍ट

यह भी पढ़ें: Indian Railways यात्रियों के लिए लेकर आया खुशखबरी,

यह भी पढ़ें: अनिल अंबानी को मिली बड़ी राहत

Write a comment
elections-2022