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Top brands of india: मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो हुई टॉप-10 में शामिल, HDFC बैंक है शीर्ष पर

21.7 अरब डॉलर (लगभग 1.56 लाख करोड़ रुपए) की ब्रांड वैल्‍यू के साथ एचडीएफसी बैंक शीर्ष भारतीय ब्रांड के रूप में उभरकर सबके सामने आया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 07, 2018 18:02 IST
reliance jio- India TV Paisa
Photo:RELIANCE JIO

reliance jio

नई दिल्‍ली। 21.7 अरब डॉलर (लगभग 1.56 लाख करोड़ रुपए) की ब्रांड वैल्‍यू के साथ एचडीएफसी बैंक शीर्ष भारतीय ब्रांड के रूप में उभरकर सबके सामने आया है। ब्रांडजेड (BrandZ) की मोस्‍ट वैल्‍यूबल इंडियन ब्रांड्स रिपोर्ट के मुताबिक एचडीएफसी बैंक इस लिस्‍ट में शीर्ष स्‍थान पर है। टॉप ब्रांड्स की इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर एलआईसी (19.8 अरब डॉलर) और तीसरे स्‍थान पर टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेस (15 अरब डॉलर) हैं।

मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो ने भी इस साल टॉप 10 ब्रांड में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है। पिछले साल यह 11वें स्‍थान पर थी। टॉप 10 लिस्‍ट में अन्‍य ब्रांड में भारती एयरटेल (11.7 अरब डॉलर), भारतीय स्‍टेट बैंक (7.9 अरब डॉलर), मारुति सुजुकी (6.9 अरब डॉलर), कोटक महिंद्रा बैंक (6.7 अरब डॉलर), एशियन पेंट्स (6.1 अरब डॉलर), आईसीआईसीआई बैंक (4.9 अरब डॉलर) और रिलायंस जियो (4.1 अरब डॉलर) शामिल हैं।

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रिसर्च फर्म ब्रांडजेड ने इंडिया की लिस्टिंग को 2014 में पहली बार पेश किया था। पांच साल बाद, कंपनी ने लिस्‍ट का विस्‍तार करते हुए इसमें 75 ब्रांड को शामिल किया है, जबकि 2017 की लिस्‍ट में केवल 50 ब्रांड ही थे। कंपनी ने कहा है कि यह भारत की बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था और ऐसे बाजार को प्रदर्शित करती है जहां और अधिक लोकल ब्रांड्स उभरकर सामने आ रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच साले पहले की तुलना में ब्रांडजेड के टॉप 50 इंडियन ब्रांड्स की टोटल वैल्‍यू 110 प्रतिशत बढ़कर 146.1 अरब डॉलर हो गई है। ब्रांड वैल्‍यू उपभोक्‍ता के बढ़ते विश्‍वास, तेज आर्थिक विकास और उपभोक्‍ताओं के बीच ब्रांड के प्रति जागरूकता पर निर्भर करती है।

एचडीएफसी बैंक ने लगातार पांचवें साल नंबर वन की पोजीशन अपने पास बरकरार रखी है। इस साल इसकी वैल्‍यू 21 प्रतिशत बढ़कर 21.7 अरब डॉलर हो गई है। टॉप 15 ब्रांड लिस्‍ट में इस साल 7 नई प्रविष्टियां हुई हैं। इसमें एलआईसी, टीसीएस जैसे दो बड़े नाम शामिल हैं।

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