1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कृषि, फार्मा उत्पादों लिए मुंबई एयरपोर्ट में बना खास टर्मिनल, अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा 'कोल्ड जोन'

कृषि, फार्मा उत्पादों लिए मुंबई एयरपोर्ट में बना खास टर्मिनल, अपनी तरह का दुनिया का सबसे बड़ा 'कोल्ड जोन'

मुंबई एयरपोर्ट में 6000 वर्ग मीटर में फैला खास कोल्ड जोन हुआ लॉन्च

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: February 21, 2020 21:03 IST
Mumbai airport Export Cold Zone- India TV Paisa

Mumbai airport Export Cold Zone

नई दिल्ली। खाद्य पदार्थों और दवाओं को देश और विदेश में समय से और सुरक्षित पहुंचाने के लिए मुंबई एयरपोर्ट में एक खास टर्मिनल लॉन्च किया गया है। एक्सपोर्ट कोल्ड जोन नाम के इस टर्मिनल के जरिए कृषि और फार्मा उत्पादों को बेहतर तरीके से स्टोर और प्रोसेस किया जाएगा। माना जा रहा है कि ये टर्मिनल दुनिया भर में किसी भी एयरपोर्ट पर नियंत्रित तापमान वाली सबसे बड़ी इकाई है। पूरी फैसिलिटी 6000 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैली है।  

एक्सपोर्ट कोल्ड जोन में किसी भी एक वक्त में 700 टन सामान रखा जा सकेगा। वहीं इसकी कुल सालाना क्षमता 5.25 लाख टन की है। इस फैसलिटी में आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसमें ऑटोमैटिक वर्क स्टेशन, एक्स रे मशीन, यूनिट लोड डिवाइस स्टोरेज और कोल्ड रूम शामिल है। यूनिट लोड डिवाइस यानि यूएलडी हवाई जहाज के डिजाइन के हिसाब से तैयार कंटेनर होते हैं जिसमें सामान को लोड किया जाता है।  कुल 172 यूएलडी स्टोरेज पोजीशन में से  140 फार्मा उत्पादों के लिए और 32 कृषि उत्पादो के लिए हैं। मुंबई एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट है जिसे फार्मा उत्पादों के हवाई आवागमन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संस्था से मान्यता मिली है। 

मुंबई एयरपोर्ट का संचालन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और जीवीके का ज्वाइंट वेंचर करता है। जेवी के मुताबिक नए टर्मिनल से देश विदेश मे फार्मा और एग्री प्रोडक्ट की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा। एयरपोर्ट 60 एयरलाइंस की मदद से 175 देशों के 500 कार्गो डेस्टिनेशन को जोड़ता है 

Write a comment
X