Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चंद्रबाबू नायडू की पारिवारिक कंपनी Heritage Foods ने Future Retail में बेची अपनी हिस्‍सेदारी, मिले 132 करोड़ रुपये

चंद्रबाबू नायडू की पारिवारिक कंपनी Heritage Foods ने Future Retail में बेची अपनी हिस्‍सेदारी, मिले 132 करोड़ रुपये

हेरिटेज फूड्स के प्रवर्तक आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू का परिवार और उनके पुत्र हैं।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 09, 2020 14:59 IST
N Chandrababu Naidu’s Heritage Foods exits Future Retail, sells entire holding - India TV Paisa
Photo:HERITAGE

N Chandrababu Naidu’s Heritage Foods exits Future Retail, sells entire holding

नई दिल्ली। हेरिटेज फूड्स (Heritage Foods) ने किशोर बियानी की अगुवाई वाली फ्यूचर रिटेल (Future Retail) में अपनी पूरी तीन प्रतिशत हिस्सेदारी खुले बाजार में करीब 132 करोड़ रुपये में बेच दी है। कंपनी ने बताया कि उसने कर्ज चुकाने के लिए अपनी ये हिस्सेदारी बेची है। हेरिटेज फूड्स ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी ने फ्यूचर रिटेल में 1,78,47,420 इक्विटी शेयरों की अपने पूरी हिस्सेदारी को बेच दिया है। इन शेयरों को खुले बाजार में शेयर बाजारों के जरिये बेचा गया और कंपनी को 131.94 करोड़ रुपये की शुद्ध राशि प्राप्त हुई।

हेरिटेज फूड्स के प्रवर्तक आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू का परिवार और उनके पुत्र हैं। कंपनी ने कहा कि बिक्री से मिली रकम का इस्तेमाल सावधि ऋणों को चुकाने में किया जाएगा। नवंबर, 2016 में फ्यूचर ग्रुप ने हैदराबाद की डेयरी और रिटेल कंपनी हेरीटेज फूड्स का अधिग्रहण करने के लिए एक बाध्‍यकारी समझौता किया था। इस सौदे के तहत हेरीटेज फूड्स को फ्यूचर रिटेल में 3.65 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी प्राप्‍त हुई थी।

इस साल अगस्‍त में, अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने फ्यूचर ग्रुप के रिटेल और थोक कारोबार एवं लॉजिस्टिक एवं वेयरहाउसिंग कारोबार का अधिग्रहण 24,713 करोड़ रुपये में करने की घोषणा की थी। अक्‍टूबर में फ्यूचर ग्रुप के संस्‍थापक किशोर बियानी ने कहा था कि कोविड-19 लॉकडाउन के पहले तीन-चार महीनों में उसे लगभग 7,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, जिसकी वजह से उन्‍हें अपना कारोबार रिलायंस को बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा।  

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस को दो अंकों में वृद्धि की उम्मीद

निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने कहा है कि उसे वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कारोबार में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हासिल करने की उम्मीद है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ और प्रबंध निदेशक प्रशांत त्रिपाठी ने बताया कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही के मुकाबले दूसरी छमाही अच्छी रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बीते महीनों के दौरान लगातार सुधार देखने को मिला है।

उन्होंने कहा कि मैक्स लाइफ ने निजी क्षेत्र के औसत के मुकाबले काफी बेहतर प्रदर्शन किया है और हम पिछले कई महीनों से वृद्धि दर्ज कर रहे हैं। पहले सात महीनों में मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ने नौ प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में आठ प्रतिशत की गिरावट हुई थी। इस तरह हमारी बाजार हिस्सेदारी बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि पहले छह महीनों में बाजार हिस्सेदारी 11 प्रतिशत थी, जो पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक है। चौथी तिमाही में कंपनी 10-15 प्रतिशत तक वृद्धि हासिल कर सकती है। कोविड​​-19 महामारी के प्रकोप और लॉकडाउन के कारण मार्च में कारोबार प्रभावित हुआ था। हमें उम्मीद है कि इस साल हम दो अंकों में वृद्धि हासिल करेंगे। हम इस समय नौ प्रतिशत पर हैं। हमें उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में 10 प्रतिशत से अधिक वृद्धि होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement