1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फोनपे ने वेंचरईस्ट के खिलाफ सेबी में शिकायत दर्ज की

फोनपे ने वेंचरईस्ट के खिलाफ सेबी में शिकायत दर्ज की

डिजिटल भुगतान कंपनी फ़ोनपे ने वेंचरईस्ट फंड एडवाइजर्स इंडिया लिमिटेड के खिलाफ सेबी से शिकायत की है कि वह ओएसलैब्स के बहुलांश शेयर अधिग्रहीत करने के प्रयास को विफल करने के लिए एफ्फल के साथ समझौते कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 13, 2021 8:57 IST
फोनपे ने वेंचरईस्ट के खिलाफ सेबी में शिकायत दर्ज की - India TV Paisa
Photo:PHONEPE

फोनपे ने वेंचरईस्ट के खिलाफ सेबी में शिकायत दर्ज की 

नयी दिल्ली: डिजिटल भुगतान कंपनी फ़ोनपे ने वेंचरईस्ट फंड एडवाइजर्स इंडिया लिमिटेड के खिलाफ सेबी से शिकायत की है कि वह ओएसलैब्स के बहुलांश शेयर अधिग्रहीत करने के प्रयास को विफल करने के लिए एफ्फल के साथ समझौते कर रही है। वॉलमार्ट की डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे, इंडस ओएस में बड़ी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत काफी आगे बढ़ा चुकी थी। 

कंपनी की वर्तमान में ओएसलैब्स में लगभग 32 प्रतिशत हिस्सेदारी है। उसने ये शेयर ओमिडयार नेटवर्क, जेएसडब्ल्यू वेंचर्स, माइक्रोमैक्स और 19 अन्य एंजेल निवेशकों से खरीदे हैं। इंडस ओस आनलाइन सामग्री और ऐप खोजने का मंच है। मोबाईल विज्ञापन कंपनी एफ्फल ग्लोबल की भी इंडस ओएस में अभी बहुमत की हिस्सेदारी है। उसने सिंगापुर की एक मध्यस्थता अदालत में ओएसलैब्स के खिलाफ मामला दायर किया है जिसमें उसने कंपनी के संस्थापक के शेयरों के लिए बोली लगाने का पहला अधिकार अपना होने का दावा किया है। 

फोनपे ने भी सिंगापूर की एक अदालत में एफ्फल और वेंचरईस्ट के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह दोनों कंपनियां भी ओएसलैब्स में निवेशक हैं। फोनपे ने शनिवार को एक बयान में कहा कि वेंचरईस्ट के खिलाफ उसने सेबी की आचार संहिता के कई उल्लंघन करने के आरोप में शिकायत की है। यह शिकायत वेंचरईस्ट के प्रोएक्टिव फंड- II (वीपीएफ) के एफ्फ़ल के साथ हाल ही के समझौते के संबंध में है। शिकायत में कहा गया है कि फोनपे द्वारा ओएसलैब्स के अधिग्रहण को रोकने के लिए वीपीएफ ने एफ्फल के साथ समझौते किए हैं।’’ वेंचरईस्ट ने फोनपे के इन आरोपों को लेकर कोई टिपण्णी नहीं की जबकि इंडसओएस और एफ्फल को भेजे गए ईमेल का उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

Write a comment
bigg boss 15