ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कोरोना वायरस प्रतिबंधों में ढील के साथ जुलाई में आर्थिक गतिविधियों में सुधार हुआ मजबूत: इक्रा

कोरोना वायरस प्रतिबंधों में ढील के साथ जुलाई में आर्थिक गतिविधियों में सुधार हुआ मजबूत: इक्रा

इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने रिपोर्ट में कहा, ‘‘विशेष रूप से दक्षिणी राज्यों सहित अन्य राज्यों द्वारा प्रतिबंधों में ढील बढ़ाने के साथ जुलाई 2021 में आर्थिक सुधार की जड़ें गहरी हो गईं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 23, 2021 17:17 IST
कोरोना वायरस प्रतिबंधों में ढील के साथ जुलाई में आर्थिक गतिविधियों में सुधार हुआ मजबूत: इक्रा- India TV Paisa
Photo:FILE

कोरोना वायरस प्रतिबंधों में ढील के साथ जुलाई में आर्थिक गतिविधियों में सुधार हुआ मजबूत: इक्रा

मुंबई: इक्रा रेटिंग्स ने सोमवार को कहा कि राज्यों द्वारा कोविड-19 से संबंधित प्रतिबंधों में ढील के साथ जुलाई 2021 में आर्थिक गतिविधियों में सुधार की बुनियाद मजबूत हुई है। रेटिंग एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार देश में कारोबारी गतिविधियों पर लगाई गई रोक को वापस लेने के बाद जुलाई 2021 में विभिन्न उच्च आवृत्ति वाले औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के संकेतकों, आवाजाही और टोल संग्रह में सुधार देखने को मिला है। 

इक्रा की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने रिपोर्ट में कहा, ‘‘विशेष रूप से दक्षिणी राज्यों सहित अन्य राज्यों द्वारा प्रतिबंधों में ढील बढ़ाने के साथ जुलाई 2021 में आर्थिक सुधार की जड़ें गहरी हो गईं। सामान्य आधार प्रभाव के बावजूद 15 उच्च आवृत्ति संकेतकों में से आठ ने सालाना आधार पर जुलाई 2021 में उत्साहजनक सुधार दर्ज किया।’’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा 13 गैर-वित्तीय संकेतकों में से 10 ने जुलाई 2021 में सालाना आधार पर वृद्धि दर्ज की। 

हालांकि, सुधार की गति जून 2021 में देखे गए स्तरों से कम रही। जून 2021 की तुलना में जुलाई 2021 में जीएसटी ई-वे बिल, ईंधन की खपत, बिजली उत्पादन, कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) का उत्पादन, वाहन पंजीकरण, घरेलू यात्री यातायात आदि के सालाना प्रदर्शन में सुधार हुआ। इसके विपरीत बंदरगाह कार्गो यातायात, डीजल की खपत और रेल माल ढुलाई ने जुलाई 2021 में मासिक आधार पर गिरावट दर्ज किया। एजेंसी ने आगे कहा कि अगस्त 2021 के शुरुआती आंकड़े मिलीजुली प्रवृत्ति का संकेत देते हैं।

Write a comment
elections-2022