1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. तोहफा: SBI ग्राहक घर बैठे निपटाएं बैंक के काम, जानिए डोर स्टेप बैंकिंग से जुड़ी मुख्य बातें

तोहफा: SBI ग्राहक घर बैठे निपटाएं बैंक के काम, जानिए डोर स्टेप बैंकिंग से जुड़ी मुख्य बातें

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। एसबीआई ग्राहक अब घर बैठे 9 सर्विसेज (डोर स्टेप सर्विस) का फायदा उठा पाएंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 23, 2021 21:54 IST
SBI doorstep banking dsb services Cash Withdrawal check full detail - India TV Paisa
Photo:@THEOFFICIALSBI

SBI doorstep banking dsb services Cash Withdrawal check full detail 

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। एसबीआई ग्राहक अब घर बैठे 9 सर्विसेज (डोर स्टेप सर्विस) का फायदा उठा पाएंगे। इसकी जानकारी SBI ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल (@TheOfficialSBI) पर है। डोर स्टेप सर्विस में बैंक आपको घर बैठे चेक, डीडी कलैक्शन, नई चेक बुक, टीडीएस, फॉर्म-16 और टर्म डिपोजिट रिसीट देना आदि शामिल हैं। डोर स्टेप सर्विस पर SBI का कहना है कि अब से आपका बैंक आपके द्वार पर है। डोर स्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें और कई सुविधाएं का फायदा घर बैठे लें। 

डोर स्टेप बैंकिंग के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

एसबीआई ट्वीट के मुताबिक, SBI की डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज को मोबाइल ऐप योनो, वेब पोर्टल और कॉल सेंटर के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। बैंक की डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आप टोल फ्री नंबर 1800 1037 188 या 1800 1213 721 पर कामकाजी दिनों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच कॉल की जा सकती है। बैंक का कहना है कि पहले चेक,डिमांड ड्राफ्ट,पे ऑर्डर आदि का पिक अप, फॉर्म 15G/15H का पिक अप, IT/GST चालान का पिक अप, अकाउंट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट, टर्म ​डिपॉजिट रसीद की डिलीवरी आदि ही मुहैया कराई जा रही थी, लेकिन अब वित्तीय सेवाएं भी उपलब्ध हैं। PSBs के ग्राहक मामूली चार्ज पर इन्हें घर बैठे हासिल कर सकते हैं।

डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के तहत मिलेंगी कई सुविधाएं

  1. SBI के मुताबिक, डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के तहत ग्राहकों को नकदी प्राप्ति (कैश पिकअप), नकदी सुपुर्दगी (कैश डिलीवरी), चेक प्राप्त करना (पिकअप), चेक मांग–पर्ची लेना, फार्म 15H पिकअप, ड्राफ्ट की डिलीवरी, टर्म डिपॉजिट सूचना (एडवाइस) की डिलीवरी, जीवन प्रमाणपत्र पिकअप, केवाईसी डॉक्युमेंट का पिकअप जैसी बैंक की कई सुविधाएं मिलती हैं।

DSB mobile ऐप से भी ले सकते हैं डोर स्टेप बैंकिंग का लाभ

  1. SBI डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज के बारे में अधिक डिटेल्स के लिए ग्राहक https://bank.sbi/dsb पर विजिट कर सकते हैं। साथ ही आप www.psbdsb.in वेबसाइट पर जा कर भी डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस बुक कर सकते हैं।
  2. DSB mobile ऐप के जरिए भी आप डोर स्टेप बैंकिंग की सुविधा ले सकेंगे। साथ ही SBI की डोर स्टेप बैंकिंग सर्विसेज को मोबाइल ऐप योनो, वेब पोर्टल और कॉल सेंटर के जरिए भी एक्सेस किया जा सकता है।
  3. ग्राहक अपनी होम ब्रांच में भी संपर्क कर सकता है।

जानिए कौन-कौन उठा सकता है फायदा और कौन नहीं

  1. SBI की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, डोर स्टेप बैंकिंग का फायदा दृष्टि बाधित व्यक्तियों सहित 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग या अशक्त व्यक्ति (चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित पुरानी बीमारी या विकलांगता वाले व्यक्ति) ले सकते हैं। पूरी तरह से KYC अनुपालन वाले खाताधारक भी इस सर्विस का फायदा उठा सकते हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी वैलिड मोबाइल नंबर को खाते के साथ रजिस्टर होना चाहिए।
  2. एकल खाताधारक, ज्वॉइंट अकाउंट होल्डर्स के मामले में या तो फर्स्ट अकाउंटहोल्डर या सेकेंड अकाउंट होल्डर निर्देश वाले संयुक्त खाता धारक, होम ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड पते पर रहने वाले ग्राहक। डोर स्टेप सर्विस के तहत बैंक का कोई कर्मचारी आपके घर आएगा और आपके कागज ले जाकर बैंक में जमा कर देगा।
  3. वहीं बैंक का कहना है कि ज्वॉइंट में संचालित होने वाले खाताधारक, अवयस्कों के खाते यानी माइनर अकाउंट्स गैर-व्यक्तिगत प्रकृति वाले खाताधाकर डोर स्टेप बैंकिंग का फायदा नहीं उठा सकते हैं।

कितना लगेगा चार्ज

  1. फाइनेंशिय या नॉन-फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए चार्ज के तौर पर 75 रुपए देना होगा। किसी भी वर्किंग डे पर दोपहर 3 बजे तक सर्विस रजिस्टर कराने पर 3 घंटे के भीतर अनुरोध पूरा हो जाएगा। 3 बजे के बाद सर्विज की बुकिंग पर काम अगले दिन 1 बजे तक पूरा हो पाएगा।
Write a comment