1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सोयाबीन तेल का आयात 49 प्रतिशत बढ़ा, भाव में आ सकती है नरमी

सोयाबीन तेल का आयात 49 प्रतिशत बढ़ा, भाव में आ सकती है नरमी

देश में सोयाबीन तेल के आयात में हुई जोरदार बढ़ोतरी से सोयाबीन और सोयाबीन तेल के भाव में नरमी आने की संभावना जताई जा रही है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: November 23, 2019 18:51 IST
soybean oil- India TV Paisa

soybean oil

नई दिल्ली। देश में सोयाबीन तेल के आयात में हुई जोरदार बढ़ोतरी से सोयाबीन और सोयाबीन तेल के भाव में नरमी आने की संभावना जताई जा रही है। सोयाबीन तेल के आयात की बात करें तो अक्टूबर में इसके आयात में 49 फीसदी से ज्यादी की बढ़ोतरी हुई है। देश में तेल और तिलहन उद्योग के संगठन सॉलवेंट एक्स्टैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEA) के मुताबिक, अक्टूबर के दौरान देश में 394086 टन सोयाबीन तेल का आयात हुआ है जबकि पिछले साल अक्तूबर में 264089 टन सोयाबीन तेल का आयात हुआ था। 

फिलहाल रिटेल मार्केट में सोयाबीन तेल के भाव स्थिर बने हुए हैं। उपभोक्ता मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 105 रुपए प्रति किलो बने हुए हैं। वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 102 रुपए प्रति किलो पर हैं। राजस्थान की राजधानी जयपुर में सोयबीन तेल के भाव 85 रुपए प्रति किलो पर बने हुए हैं। कोलकाता में सोयबीन तेल की कीमत 93 रुपए प्रति किलो पर बनी हुई है।  

हालांकि इस साल देश में सोयाबीन की उपज में हल्की कमी अनुमानित है और सरकार ने किसानों से 3710 रुपए प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदना भी शुरू किया है। सरकार अगर सोयाबीन की खरीद को बढ़ाती है तो आगे चलकर इसके भाव में ज्यादा नरमी की संभावना कम रहेगी। 

Write a comment