Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने कंपनियों से कहा, स्वच्छ भारत के लिए सफाई अभियान चलाएं

सरकार ने कंपनियों से कहा, स्वच्छ भारत के लिए सफाई अभियान चलाएं

अपने स्वच्छ भारत के एजेंडा को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वे एक पखवाड़े के लिए स्वच्छता अभियान चलाएं और इस संबंध में शपथ भी लें।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 19, 2016 21:01 IST
सरकार ने कंपनियों से कहा, स्वच्छ भारत के लिए सफाई अभियान चलाएं- India TV Paisa
सरकार ने कंपनियों से कहा, स्वच्छ भारत के लिए सफाई अभियान चलाएं

नई दिल्ली। अपने स्वच्छ भारत के एजेंडा को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वे एक पखवाड़े के लिए स्वच्छता अभियान चलाएं और इस संबंध में शपथ भी लें। कंपनी मामलों के मंत्रालय ने कंपनियों और अन्य हितधारकों से स्वच्छता पखवाड़ा के तहत सफाई से जुड़ी गतिविधियों के लिए अभियान चलाने को कहा है।

इस पहल से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि यह एक स्वैच्छिक गतिविधि है जिसका मकसद सफाई को बढ़ावा देना है। स्वच्छता पखवाड़ा 16 जून से शुरू हुआ है और यह 30 जून को खत्म होगा। इस अभियान के तहत मंत्रालय हर दिन एक विशेष गतिविधि मसलन हमेशा अपनी टेबल साफ रखें इत्यादि को अपनाने का सुझाव दे रहा है। इसके तहत फिक्की, सीआईआई और एसोचैम से जुड़े सनदी लेखाकार, लागत लेखाकर और कंपनी सचिव संस्थान जुड़े हैं। साथ ही इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स और नेशनल फाउंडेशन फॉर कॉरपोरेट गर्वनेंस ने भी मंत्रालय की इस पहल के साथ हाथ बंटाया है।

नए कंपनी कानून में कंपनियों को ऐसे अभियानों पर कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत अपने तीन साल के औसत लाभ का दो प्रतिशत खर्च करना होता है। वर्ष 2014-15 में 460 कंपनियों ने 6,337 करोड़ रुपए इसके तहत खर्च किए थे। इनमें 51 लोक उपक्रम भी शामिल हैं जिन्होंने 2,386.60 करोड़ रुपए खर्च किए।

यह भी पढ़ें- भारत को स्‍वच्‍छ बनाने में वर्ल्‍ड बैंक करेगा मदद, स्वच्छ भारत मिशन को मिलेंगे 9,000 करोड़ रुपए

यह भी पढ़ें- वर्ल्‍ड बैंक देगा स्वच्छ भारत अभियान के लिए 1.5 अरब डॉलर का ऋण, गांवों में होगी बेहतर साफ-सफाई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement