Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टेलीकॉम कंपनियों की मांग, नए सिम के लिए मिले डिजिटल-KYC को मंजूरी

टेलीकॉम कंपनियों की मांग, नए सिम के लिए मिले डिजिटल-KYC को मंजूरी

लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से ग्राहकों को खुद से KYC पूरा करने की छूट देने की मांग

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 06, 2020 22:09 IST
Telcos request for digital KYC- India TV Paisa
Photo:PTI

Telcos request for digital KYC

नई दिल्ली। दूरसंचार कंपनियों से जुड़े एक संगठन ने सरकार से नये मोबाइल कनेक्शन को लेकर ग्राहकों के लिये खुद से डिजिटल केवाईसी प्रक्रिया का पालन करने की अनुमति देने को कहा है। देश में कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये जारी लॉकडाउन के कारण नये ग्राहक नहीं आने के बीच संगठन ने यह बात कही है। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया और दूरंसचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों की संयुक्त पहल एपेक्स एडवाइजरी काउंसिल फार टेलीकॉम इन इंडिया ने कहा कि इस समय देश में जब सामाजिक रूप से दूरी बनायी रखी गयी है, तो ऐसे माहौल में वैकल्पिक डिजिटल प्रक्रिया की जरूरत है।

एसीटी ने दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश को लिखे पत्र में कहा कि इस ‘लॉकडाउन’ के दौरान नया मोबाइल कनेक्शन लेने का कोई विकल्प नहीं बचा है, इसीलिए ग्राहकों को स्वयं से केवाईसी प्रक्रिया के जरिये नया मोबाइल कनेक्शन लेने की अनुमति देने की जरूरत है। ग्राहक इसे स्वयं ऑनलाइन डिजिटल प्रक्रिया के जरिये कर सकते हैं। एसीटी ने सुझाव दिया है कि स्वयं से केवाईसी प्रक्रिया के जरिये नया मोबाइल कनेक्शन और सिम बदलने की अनुमति लोगों को मिलनी चाहिए। उद्योग द्वारा प्रस्तावित केवाईसी में फार्म भरना, जियो टैग के साथ अपना फोटो  लगाना और टाइम स्टांप के साथ ओटीपी का उपयोग करना शामिल हैं। संगठन ने कहा कि प्रस्तावित प्रक्रिया में केवाईसी से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा और उसे ऑनलाइन उपायों के जरिये पूरा किया जाएगा। इसमें जरूरी सुरक्षा उपाय किये गये हैं ताकि केवाईसी दिशानिर्देश का जो मकसद है, वह पूरा हो।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement