Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दे रही है सरकार, लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान!

3 महीने का रिचार्ज फ्री में दे रही है सरकार, लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान!

क्या आपके पास भी इस तरह का कोई ऐसा मैसेज आया है कि देश में रिकॉर्ड टीकाकरण होने की खुशी में सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। अगर हां, तो आपको इस मैसेज पर विश्वास करने या लिंक पर क्लिक करने से पहले इसकी पूरी सच्चाई जान लेनी चाहिए।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: December 10, 2021 19:59 IST
3 महीने का रिचार्ज फ्री में दे रही है सरकार, लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान!- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

3 महीने का रिचार्ज फ्री में दे रही है सरकार, लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान!

Highlights

  • वैक्सीनेशन कराने पर 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दे रही है सरकार, जानिए सच्चाई
  • किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले रहें सावधान
  • फर्जी लिंक पर क्लिक करने से आप हो सकते हैं साइबर फ्रॉड का शिकार

नई दिल्ली। देश में कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए वैक्सीनेशन के काम को तेजी से पूरा किया जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह के दावे किये जा रहे हैं। यहां तक की सरकार की ओर से चलायी जा रही योजनाओं पर भी कई मैसेज वायरल किए जा रहे हैं। क्या आपके पास भी इस तरह का कोई ऐसा मैसेज आया है कि देश में रिकॉर्ड टीकाकरण होने की खुशी में सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। अगर हां, तो आपको इस मैसेज पर विश्वास करने या लिंक पर क्लिक करने से पहले इसकी पूरी सच्चाई जान लेनी चाहिए।

क्या लिखा है वायरल मैसेज में

वायरल मैसेज में जियो (JIO), वोडाफोन-आइडिया (Vi) और एयरटेल (Airtel) का लोगो लगाकर Covid-19 Free Recharge Offer का का दावा किया जा रहा है। मैसेज में लिखा है कि 'देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है। अगर आपके पास Jio, Airtel या Vi का सिम है तो आप इस ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही मैसेज में एक नोट में एक लिंक शेयर करते हुए कहा गया है कि नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ्री रीचार्ज प्राप्त कें। साथ ही ये भी कहा गया है कि 'कृपया ध्यान दें: यह ऑफर केवल 20 दिसंबर 2021 तक ही सीमित है, जल्दी करें।'

जानिए क्या है सच्चाई

सराकर के लिए तथ्यों और भ्रामक मैसेज की सच्चाई की जांच करने वाली प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने वायरल मैसेज की सच्चाई बताई है। PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट करके इस फर्जी मैसेज का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा है कि 'दावा:देश में रिकॉर्ड वैक्सीनेशन होने की खुशी में भारत सरकार सभी भारतीय यूज़र्स को 3 महीने का रिचार्ज फ्री में दे रही है। PIBFactCheck- भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है। ऐसे किसी फर्जी मैसेज के लिंक पर अपनी कोई निजी जानकारी साझा न करें और न ही इन्हें फॉरवर्ड करें। साइबर फ्रॉड से बचने के लिए विशेषज्ञ आपको किसी भी इस तरह के लिंक पर क्लिक करने से बचने की सलाह देते हैं। 

आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं। आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है। इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement