Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जिन दिनों हिंडनबर्ग लगा रही थी आरोप, तब चुपके से अडानी ग्रुप ने कर दिया कमाल, खबर से आज झूमेगा शेयर बाजार

जिन दिनों हिंडनबर्ग लगा रही थी आरोप, तब चुपके से अडानी ग्रुप ने कर दिया कमाल, खबर से आज झूमेगा शेयर बाजार

एक साल पहले की अवधि की तुलना में 507 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की। कंपनी के इन नतीजों का असर आज शेयर बाजार में भी दिखाई पड़ सकता है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 02, 2023 8:51 IST
Adani Green Enerty - India TV Paisa
Photo:FILE Adani Green Enerty

इस साल 24 जनवरी को जब अडानी समूह (Adani Group) को लेकर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आई, तब से यह समूह भयंकर भूचाल का सामना कर रहा है। ग्रुप की कंपनियों के शेयर पछाड़ खाकर गिर रहे हैं। लेकिन इसी समयावधि में साल की अंतिम तिमाही में समूह की प्रमुख कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy ) ने कारोबार में जबर्दस्त ग्रोथ दर्ज की है। अडानी ग्रीन ने उच्च राजस्व के दम पर मार्च तिमाही में अपने समेकित शुद्ध लाभ में चार गुना वृद्धि दर्ज की है। एक साल पहले की अवधि की तुलना में 507 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की। कंपनी के इन नतीजों का असर आज शेयर बाजार में भी दिखाई पड़ सकता है। 

कंपनी ने BSE फाइलिंग में कहा गया है कि 31 मार्च, 2022 को समाप्त तिमाही में कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ 121 करोड़ रुपये था। तिमाही में कंपनी की कुल आय एक साल पहले की समान अवधि के 1,587 करोड़ रुपये से बढ़कर 2,988 करोड़ रुपये हो गई। कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ भी पिछले वित्त वर्ष के 489 करोड़ रुपये से बढ़कर 2022-23 में 973 करोड़ रुपये हो गया।

वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी की कुल आय एक साल पहले के 5,548 करोड़ रुपये से बढ़कर 8,633 करोड़ रुपये हो गई। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि विनीत एस. जैन का पदनाम प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी से बदलकर प्रबंध निदेशक कर दिया गया है, जो 11 मई, 2023 से प्रभावी होगा। वित्त वर्ष 23 में ऊर्जा की बिक्री 58 प्रतिशत बढ़कर 14,880 मिलियन यूनिट हो गई है।

एजीईएल ने वित्त वर्ष 23 में अपने परिचालन बेड़े में 2,676 मेगावाट की अक्षय क्षमता को जोड़ा है, जिसमें राजस्थान में 2,140 मेगावाट सौर-पवन हाइब्रिड संयंत्र, मध्य प्रदेश में 325 मेगावाट पवन ऊर्जा संयंत्र और राजस्थान में 212 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल हैं। एजीईएल ने वित्तीय वर्ष 23 में एसईसीआई के साथ 450 मेगावाट की पवन परियोजनाओं और 650 मेगावाट की सौर परियोजनाओं के लिए पीपीए पर हस्ताक्षर किए हैं और फर्म परियोजना पाइपलाइन को और मजबूत किया है।

अदानी समूह के चेयरमैन गौतम अदानी ने कहा, ’हमारे मजबूत वित्तीय प्रदर्शन से प्रमाणित हमारे व्यापार मॉडल ने उल्लेखनीय लचीलापन प्रदर्शित किया है। हम हरित ऊर्जा क्षेत्र में अग्रणी हैं और दक्षता, प्रदर्शन और क्षमता विकास में लगातार नए उद्योग मानक स्थापित किए हैं। हम सतत ऊर्जा के लिए परिवर्तन में तेजी ला रहे हैं और हरित भविष्य के लिए भारत के दायित्वों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। हमने इस वर्ष 2,676 मेगावाट नवीकरणीय संपत्ति की बड़े पैमाने पर ग्रीनफील्ड क्षमता जोड़ी है। इस उपलब्धि का श्रेय हमारी टीमों के अथक प्रयासों को जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement