Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी समूह की कंपनियों ने की जबरदस्त कमाई, पहली तिमाही में मुनाफा 42% बढ़कर इतने हजार करोड़ पर पहुंचा

अडाणी समूह की कंपनियों ने की जबरदस्त कमाई, पहली तिमाही में मुनाफा 42% बढ़कर इतने हजार करोड़ पर पहुंचा

समूह के प्रवर्तकों ने 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से पांच की हिस्सेदारी जीक्यूजी पोटनर्स जैसे निवेशकों को बेची है। इससे समूह की कंपनियों के शेयरों में सुधार हुआ है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 23, 2023 15:00 IST
गौतम अडाणी- India TV Paisa
Photo:PTI गौतम अडाणी

गौतम अडाणी समूह का चालू वित्त वर्ष की पहली (अप्रैल-जून) तिमाही का कर-पूर्व लाभ (एबिटा) सालाना आधार पर 42 प्रतिशत बढ़ा है। समूह ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि उसके हवाई अड्डे से लेकर बिजली और समुद्री बंदरगाह क्षेत्रों ने इस दौरान उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है। अडाणी समूह ने बयान में कहा कि अप्रैल-जून तिमाही में उसने 23,532 करोड़ रुपये का कर-पूर्व लाभ दर्ज किया। यह वित्त वर्ष 2018-19 में दर्ज 24,780 करोड़ रुपये के कर-पूर्व लाभ के लगभग बराबर है। 

समूह की 10 कंपनियां शेयर बाजारों में सूचीबद्ध

समूह की 10 कंपनियां शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हैं। इनमें अडाणी एंटरप्राइजेज लि., अडाणी पोर्ट्स एंड एसईजेड लि., अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडाणी पावर लि., अडाणी एनर्जी सॉल्यूशंस और अडाणी टोटल गैस शामिल हैं। करीब 42,115 करोड़ रुपये की नकदी को लेने के बाद इन कंपनियों पर शुद्ध रूप से कर्ज का बोझ 18,689.7 करोड़ रुपये है। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में समूह पर कई तरह की गड़बड़ियों के आरोप लगाए गए थे। यह रिपोर्ट इस साल जनवरी में आई थी। उसके बाद से समूह के कुल बाजार मूल्यांकन में बड़ी गिरावट आई थी। ऐसे में अब समूह वापसी की रणनीति के तहत अपना परिचालन प्रदर्शन सुधारने पर ध्यान दे रहा है। हालांकि, समूह ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था। 

पांच की हिस्सेदारी जीक्यूजी पोटनर्स से बेची 

समूह के प्रवर्तकों ने 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से पांच की हिस्सेदारी जीक्यूजी पोटनर्स जैसे निवेशकों को बेची है। इससे समूह की कंपनियों के शेयरों में सुधार हुआ है। पहली तिमाही में समूह के मूल बुनियादी ढांचा और यूटिलिटी कारोबार का कर-पूर्व मुनाफा 20,233 करोड़ रुपये रहा है। यह कुल कर-पूर्व लाभ का 86 प्रतिशत बैठता है। इसी तरह समूह के हवाई अड्डा, हरित हाइड्रोजन और अन्य कारोबार का कर-पूर्व लाभ इस अवधि में सालाना आधार पर लगभग दोगुना होकर 1,718 करोड़ रुपये रहा है। यह कुल कर-पूर्व मुनाफे का सात प्रतिशत है। कंपनी के सीमेंट कारोबार का कर-पूर्व लाभ 54 प्रतिशत बढ़कर 1,935 करोड़ रुपये रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement