Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अदाणी मुंद्रा पोर्ट के नाम एक के बाद एक कामयाबी का सेहरा बंध रहा, अब आई ये अच्छी खबरें

अदाणी मुंद्रा पोर्ट के नाम एक के बाद एक कामयाबी का सेहरा बंध रहा, अब आई ये अच्छी खबरें

पिछले 25 साल एक शानदार यात्रा रही हैं, और अब हम मुंद्रा पोर्ट के विकास में एक और अध्याय शुरू करने के लिए तैयार हैं। अदाणी ग्रुप इनगॉट, विंड-टेक, पेट्रोकेमिकल्स और कच्छ कॉपर जैसी परिवर्तनकारी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जो इस क्षेत्र के नामको को फिर से नए फलक पर लाएगा।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Alok Kumar Published on: October 06, 2023 15:01 IST
Mundra Port - India TV Paisa
Photo:FILE अदाणी मुंद्रा पोर्ट

अदाणी ग्रुप के मुंद्रा पोर्ट के नाम एक के बाद एक कामयाबी जुड़ते जा रहा है। यह न सिर्फ अदाणी ग्रुप को बड़ा कर रहा है, बल्कि देश के विकास में भी बड़ा योगदान दे रहा है। इस पोर्ट से इसमें काम करने वाले हजारों परिवार की जिंदगी बेहतर हुई है। उनकी सालाना आय में तेजी से वृद्धि हुई है। इतना ही नहीं, मुंद्रा अब पोर्ट संचालित अर्थव्यवस्था का एक उदाहरण बनकर खड़ा हो गया है, जो औद्योगिक विकास की परिवर्तनकारी शक्ति को प्रदर्शित करता है।

बड़ी संख्या में मिल रहा लोगों को रोजगार 

मुंद्रा पोर्ट में बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है। अकेले मुंद्रा पोर्ट लगभग 25,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार दे रहा है। इसके अलावा, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, बुनियादी ढांचे और सामाजिक सुरक्षा जैसी आवश्यक सुविधाओं में अदाणी मुंद्रा पोर्ट की वजह से इसके आसपास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई है।

न्यू टेक्नोलॉजी पर जोर दे रहा ग्रुप 

मुंद्रा पोर्ट अदाणी ग्रुप के पोर्टफोलियो में अनमोल हीरे के रूप में एक विशेष स्थान रखता है। मुंद्रा के इस SEZ में कच्छ कॉपर, ग्रीन पीवीसी, विंड टरबाइन मेन्यूफैक्चरिंग यूनिट और इनगॉट प्रोजेक्ट सहित नए प्लांट्स लेकर आ रहा है। अदाणी अपने बिजनेस में विविधता लाने के अलावा, न्यू टेक्नोलॉजी में भी महत्वपूर्ण निवेश कर रहा है। इनगॉट प्रोजेक्ट, विशेष रूप से, एक नवीनतम और आधुनिक प्रोजेक्ट है जो भारत में सबसे पहले मुंद्रा पोर्ट पर आ रहा है। 

रिन्यूएबल एनर्जी में आपार संभावना 

रिन्यूएबल एनर्जी की आपार संभावनाओं को देखते हुए, अदाणी ग्रुप यहां खावड़ा में एक हाइब्रिड रिन्यूएबल एनर्जी पार्क को विकसित कर रहा है। इस खास RE पार्क के भीतर, 9,500 मेगावाट की क्षमता के साथ विंड-मिल और सोलर पार्क  तैयार करने की योजना हैं। यह महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट न केवल हजारों व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगा, बल्कि इसका लक्ष्य कार्बन एमिशन को महत्वपूर्ण रूप से कम करना भी है, लगभग 5 करोड़ टन कार्बन कम होगा । 

न्यू मुंद्रा के साथ एक और शुरुआत 

पिछले 25 साल एक शानदार यात्रा रही हैं, और अब हम मुंद्रा पोर्ट के विकास में एक और अध्याय शुरू करने के लिए तैयार हैं। अदाणी ग्रुप इनगॉट, विंड-टेक, पेट्रोकेमिकल्स और कच्छ कॉपर जैसी परिवर्तनकारी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जो इस क्षेत्र के नामको को फिर से नए फलक पर लाएगा। मुंद्रा समृद्धि और विकास का प्रतीक बनने की तयारी में है। इन दूरदर्शी प्रोजेक्ट से आने वाले दिनों में लगभग 35,000 व्यक्तियों के लिए रोजगार मिलेंगे। यह एक नए मुंद्रा की शुरुआत का प्रतीक है, जो निकट भविष्य में देश के चल रहे विकास और प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement