Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 15 फरवरी से हो रहा है बड़ा बदलाव, ग्राहकों की इस असुविधा के लिए एयरलाइंस को देने होंगे पैसे

15 फरवरी से हो रहा है बड़ा बदलाव, ग्राहकों की इस असुविधा के लिए एयरलाइंस को देने होंगे पैसे

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की टिकट की श्रेणी कम किए जाने पर विमान द्वारा तय की गई दूरी के आधार पर टिकट कीमत के 30 प्रतिशत से 75 प्रतिशत तक (कर सहित) भरपाई की जाएगी।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: January 25, 2023 19:04 IST
Air Travel- India TV Paisa
Photo:FILE Air Travel

क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपने टिकट तो बिजनेस क्लास की ली हो लेकिन आपको इकोनॉमी क्लास में पैर सिकोड़ कर यात्रा करनी पड़ी हो। 15 फरवरी से ऐसा करना एयरलाइंस कंपनी के लिए बहुत महंगा पड़ सकता है। अब कंपनी को टिकट डाउनग्रेड करने पर आपको 75 प्रतिशत फीस वापस करनी होगी। 

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने अपने आदेश में कहा है कि एयरलाइन कंपनियों को घरेलू उड़ानों की टिकट निचली श्रेणी में यानी ‘डाउनग्रेड’ करने पर प्रभावित यात्री को टिकट की कीमत का 75 प्रतिशत वापस लौटाना होगा। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की टिकट की श्रेणी कम किए जाने पर विमान द्वारा तय की गई दूरी के आधार पर टिकट कीमत के 30 प्रतिशत से 75 प्रतिशत तक (कर सहित) भरपाई की जाएगी। 

डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को कहा कि नए नियम 15 फरवरी से प्रभावी होंगे। डीजीसीए को हवाई यात्रियों से इस तरह की शिकायतें मिल रही थीं कि एयरलाइंस उनके द्वारा बुक कराए गए टिकट की श्रेणी में बदलाव कर देती हैं। 

डोमेस्टिक फ्लाइट में पूरा पैसा मिलेगा वापस

डीजीसीए ने पिछले साल दिसंबर में प्रस्ताव दिया था कि एयरलाइन कंपनियों को ऐसी टिकटों की कर समेत पूरी कीमत लौटानी चाहिए और प्रभावित यात्री को अगली उपलब्ध श्रेणी में नि:शुल्क यात्रा करानी चाहिए। अधिकारी ने कहा कि हालांकि इन प्रस्तावों को अंतरराष्ट्रीय नियमों के हिसाब से संशोधित कर दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement