1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Airtel 5G Plus: Airtel 'Free' में दे रहा है मौजूदा 4G पैक पर 5G स्पीड, आपको करना होगा सिर्फ एक काम

Airtel 5G Plus: Airtel 'Free' में दे रहा है 4G सिम पर 5G स्पीड, आपको करना होगा सिर्फ एक काम

Airtel 5G Plus: एयरटेल के दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी के ग्राहक 5जी प्लस सेवा को इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां मौजूदा ग्राहकों को भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा। इसके लिए उन्हें कुछ छोटे बदलाव करने होंगे।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: October 06, 2022 16:54 IST
Airtel 5G- India TV Hindi
Photo:FILE Airtel 5G

देश में 5G का दौर शुरू हो गया है। 5 अक्टूबर से रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपनी 5G सेवाओं की शुरुआत कर दी है। वहीं देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी एयरटेल (Airtel) ने भी 5G (Airtel 5G) का आगाज कर दिया है। गुरूवार 6 अक्टूबर को Airtel ने देश के 8 शहरों में ट्रायल आधार पर 5G सेवाओं की शुरूआत कर दी है। इन शहरों में दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai), चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी शामिल हैं। 

मौजूदा ग्राहकों को मिलेगी 5G सर्विस

एयरटेल ने बताया कि शुरूआती दौर में 5G की सुविधा सभी मौजूदा 4जी कस्टमर्स को मिलेगी। ऐसे में ग्राहक बिना कोई अतिरिक्त शुल्क अदा किए 4G के दाम में 5G का मजा उठा सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को 5G सिम (5G Sim) लेने की भी जरूरत नहीं होगी। कंपनी ने बताया कि मौजूदा 4जी सिम 5जी सक्षम है। इस प्रकार आप यदि इन 8 शहरों में रहते हैं तो आसानी से कंपनी की 5G सेवाओं (5G Service) का आनंद ले पाएंगे। 

Airtel 5G Plus कैसे काम करता है? 

एयरटेल ने ग्राहकों को बताया है कि 5G का आनंद लेने के लिए ग्राहकों को करना कुछ भी नहीं हैं, यह ऑटोमैटिक रूप से चालू हो जाएगी। यहां बस आपको 5जी से लैस स्मार्टफोन की जरूरत होगी। बीते कुछ समय से कंपनियां अपने फोन में 5G की सुविधा देने लगी हैं। ऐसे में यदि आपके फोन में 5जी की सुविधा है तो आप 5 जी का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। 

फोन में कैसे शुरू करें 5G की सुविधा 

एयरटेल के मुताबिक मौजूदा 4G ग्राहकों को अपने फोन में 5G नेटवर्क को इनेबल करना होगा। फोन की नेटवर्क सेटिंग में जाकर आपको मौजूदा 4G नेटवर्क को 5G पर स्विच करना होगा। कुछ फोन में 5G नेटवर्क ऑटोमैटिक रूप से एक्टिव रहता है। अगर आप इन सब के बाद भी इस सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो तुरंत एटरटेल के कस्टमर केयर को फोन करें।

लॉन्च हुआ Jio का True 5G

एयरटेल से 1 दिन पहले Jio ने गुरुवार 5 अक्टूबर से अपनी 5G सेवाओं की शुरुआत कर दी है। शुरुआती दौर में कंपनी ने अपनी ये ट्रायल सर्विस देश के 4 शहरों में शुरू की है। इन शहरों में दिल्ली मुंबई, कोलकाता और वाराणसी शामिल है। जल्द ही कंपनी देश के अन्य शहरों में भी जियो की 5G सेवाओं की शुरुआत करेगी। 

क्या है Jio वैलकम ऑफर 

Jio ने कहा कि ट्रायल के दौरान ग्राहकों को वैलकम ऑफर पेश किया जा रहा है, इसमें यूजर्स को 1 जीबीपीएस+ स्पीड के साथ अनलिमिटेड 5जी डेटा मिलेगा। जियो ने बयान में कहा, "अन्य शहरों के लिए बीटा परीक्षण सेवा की धीरे-धीरे घोषणा की जाएगी।" मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा, "दशहरा 2जी जैसी विरासत प्रौद्योगिकियों के कारण बाधाओं पर विजय का प्रतीक है, ज्ञान और ज्ञान के साथ कि जियो ट्रू 5जी वास्तव में सक्षम होगा।"

भारत में होंगी सबसे सस्ती सेवाएं 

भारत सबसे सस्ती मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने वाले देशों में से एक हैं और उम्मीद है कि यह नियम 5जी सेवाओं के लिए भी जारी रहेगी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के उद्योग क्षेत्र में करीब 2.5 से तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। तीन लाख करोड़ रुपये एक बड़ा निवेश होता है। इससे रोजगार के अच्छे अवसर भी पैदा हो रहे हैं। अनुमान है कि अगले दो से तीन वर्षों में 5G सेवाएं देश के लगभग सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी।

Latest Business News