Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Stock Market की तेजी का फायदा उठाएगी BPCL, बनाया करीब 500 करोड़ कमाने का प्लान

Stock Market की तेजी का फायदा उठाएगी BPCL, बनाया करीब 500 करोड़ कमाने का प्लान

BPCL: सरकारी कंपनी बीपीसीएल की ओर से बाजार से करीब 500 करोड़ रुपये ब्लॉक डील के जरिए जुटाने की योजना बनाई गई है। हालांकि, इस पर कंपनी द्वारा अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 14, 2024 7:38 IST
BPCL- India TV Paisa
Photo:FILE BPCL

BPCL Share News: भारत की दिग्गज तेल विपणन कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी बीपीसीएल ने शेयर बाजार में तेजी के बीच करीब 80 लाख शेयर ब्लॉक डील के जरिए बेचने का प्लान बनाया है। इसके जरिए कंपनी को करीब 450 से लेकर 500 करोड़ रुपये तक की राशि मिल सकती है। 

सीएनबीसी आवाज की एक रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी ब्लॉक डील के जरिए करीब 80 शेयरों की बिक्री करके बाजार से 450 से 500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। हालांकि, अभी इस पर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। 

कंपनी के शेयर में तेजी 

बीपीसीएल के शेयर में हाल के दिनों में काफी तेजी देखने को मिली है। कंपनी का शेयर एक महीने में 27 प्रतिशत के करीब रिटर्न दे चुका है। वहीं, पिछले छह महीने में कंपनी का शेयर 63 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न अपने निवेशकों को दे चुका है। बीते एक वर्ष में शेयर 76 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न अपने निवेशकों को दे चुका है। 

कंपनी के मुनाफे में 73 प्रतिशत का उछाल 

पिछले महीने बीपीसीएल की ओर से दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी किए गए थे। कंपनी के मुनाफे में 73 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली थी और इस दौरान कंपनी को 3,393 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था,जो कि पहले 1,960 करोड़ रुपये था। अक्टूबर से दिसंबर के बीच कंपनी का एवरेज ग्रोस रिफाइनिंग मार्जिन 13.3 डॉलर रहा था। वहीं, इस दौरान कंपनी का रिवेन्यू 1.3 लाख करोड़ रहा था। 

बिजनेस स्टैडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार,  बीपीसीएल ने अगले 5 वर्षों में 1.5 लाख करोड़ का कैपेक्स करने का प्लान बनाया है। कंपनी की ओर से ये निवेश रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल कैपेसिटी में किया जाएगा। बीपीसीएल द्वारा 26,000 करोड़ का निवेश अपस्ट्रीम, सिटीगैस और मार्केटिंग इन्फ्रा में भी किया जाएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement